scriptराजीव गांधी की शादी में बच्‍चन साहब ने किया सोनिया गांधी का कन्‍यादान | In Rajiv Gandhi marriage Bachchan saheb done Kanyadan of Sonia Gandhi | Patrika News

राजीव गांधी की शादी में बच्‍चन साहब ने किया सोनिया गांधी का कन्‍यादान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2019 12:45:22 pm

Submitted by:

Dhirendra

Rajiv Gandhi ने दोस्‍त अमिताभ से साझा की सबसे बड़ी समस्‍या
अमिताभ ने रखा अपने घर पर शादी का प्रस्‍ताव
लंबे लव अफेयर के बाद राजीव गांधी ने की सोनिया से शादी

rajiv soniya
नई दिल्‍ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ( Rajiv Gandhi ) की आज 75वीं जयंती है। राजीव गांधी की जयंती पर उनके समाधि स्‍थल पर सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राबर्ट वाड्रा समेत कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने भी श्रद्धांजलि दी। राजीव गांधी की जयंती को देश भर में कांग्रेस का मना रहे हैं।
लेकिन पूर्व पीएम की 75वीं जयंती पर हम आपसे राजीव गांधी और उनके दोस्त अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़ी एक ऐसी कहानी साझा कर रहे हैं जो आपको रोमांच और जोश से भर देगा।
rajiv amitabh soniya
बचपन के दोस्‍त

दरअसल, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और राजीव गांधी ( Rajiv Gandhi ) बचपन से ही दोस्त थे। दोनों एक-दूसरे से जब कभी मिलते तो मौज-मस्ती के साथ सुख-दुख की सारी बातें शेयर करते।
बताया जाता है कि राजीव गांधी जब महज चार साल के थे तभी अमिताभ बच्चन से उनकी मुलाकात हुई थी। राजीव ने पहली बार अमिताभ को अपनी मां इंदिरा गांधी के गोद में देखा था। मां इंदिरा ने दोनों बच्चों की दोस्ती कराई जो आगे चलकर मिसाल बनी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन साल के लंबे लव अफेयर के बाद राजीव गांधी ने सोनिया गांधी से शादी करने का फैसला लिया था। मां इंदिरा गांधी भी इस रिश्ते के लिए तैयार हो गई थीं।
rajiv - soniya
शादी के लिए 1968 में सोनिया पहली बार आईं इंडिया

शादी के लिए 1968 में सोनिया गांधी पहली बार भारत आईं। हालांकि उनके साथ परिवार के दूसरे लोग इटली से नहीं आए थे। ऐसे में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि आखिर शादी को कैसे संपन्न कराया जाए, क्योंकि भारतीय रीति-रिवाज में शादी के दौरान दुल्हन को उसके पिता दान करने की रस्म को निभाते हैं।
जब राजीव ने अमिताभ से साझा की शादी की बात
इस बात को लेकर राजीव गांधी काफी परेशान थे। तभी वे इस समस्या को लेकर वह अपने सबसे अच्छे दोस्त अमिताभ बच्चन के घर पहुंचे। अमिताभ ने दोस्त राजीव की समस्या अपनी मां तेजी बच्चन और पिता हरिवंस राय बच्चन के सामने बयां की।
rajiv marriage
सबको पसंद आया बच्‍चन का सुझाव

अमिताभ बच्‍चन ने अपने पिता हरिवंस राय बच्‍चन और माता तेजी बच्‍चन को सुझाव दिया कि क्यों न सोनिया गांधी की शादी इसी घर में कराई जाए? अमिताभ का यह सुझाव सभी को पसंद आया।
bachchan
पालम एयरपोर्ट से सीधे

सोनिया गांधी जब दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर 13 जनवरी 1968 को आईं तो अमिताभ बच्चन भी राजीव गांधी के साथ उन्हें रिसीव करने पहुंचे थे। भारतीय परंपरा के तहत सोनिया गांधी शादी के बिना राजीव के घर जा नहीं सकती थीं। इसलिए वह अमिताभ के घर पर ही ठहरीं। सोनिया 45 दिनों तक अमिताभ बच्चन के घर पर रहीं।
rajiv soniya
शादी का दिन तय होने के बाद अमिताभ बच्चन के घर में ही राजीव गांधी बारात लेकर पहुंचे। हरिवंश राय बच्चन ने सोनिया गांधी का कन्यादान किया। इस तरह सोनिया गांधी और राजीव गांधी की शादी अमिताभ बच्चन के घर पर संपन्न हुई।
बता दें कि राजीव गांधी देश के सबसे युवा और कम उम्र में देश के छठवें प्रधानमंत्री बने थे। 20 अगस्‍त, 1944 को जन्‍मे राजीव गांधी की 1991 में तमिलनाडु में हत्‍या कर दी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो