इस मंदिर में अगर मां की मूर्ति को आ गया पसीना तो समझ लें आपकी मनोकामना पूरी

Ravi Gupta

Publish: Feb, 15 2018 03:45:06 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
1/3

भारत एक धार्मिक देश है। जहां कई धर्म के लोग रहते हैं, जो हर रोज अलग-अलग धार्मिक स्थलों पर खुद के लिए, अपने परिवार के लिए दुआएं मांगते हैं। कई धार्मिक स्थलों की अलग-अलग मान्यताएं हैं। लेकिन आज हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। उस मंदिर की बात ही अलग है। ये मंदिर है चंबा जिले में। जिसे भलेई माता के मंदिर के नाम से जाना जाता है। ऐसा कहते हैं कि इस मंदिर में हर किसी की मुराद पूरी होती है। यहीं नहीं इस मंदिर की मान्यता इतनी है कि यहां हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं।

इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में मौजूद मूर्ति से पसीना निकलता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस समय मां को पसीना आता है उस वक्त वहां जितने लोग मौजूद होते हैं उन सभी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसी चक्कर में कई लोग वहीं दरबार हॉल में खड़े रहते हैं। जिस वजह से लोग यहां घंटों खड़े रहते हैं। ऐसा कहते हैं कि भ्राण नाम की इस जगह पर एक बावड़ी में ये माता प्रकट हुई थी। उस समय चंबा के राजा प्रताप सिंह को मां ने खुद सपने में आकर मूर्ति की स्थापना करने के लिए कहा था।

इसके बाद मां ने राजा को दोबारा सपने में आकर उसी जगह मंदिर बनाने को कहा। फिर राजा ने यहां मंदिर बनवाया था। जब मंदिर बना था तब महिलाओं का आना वर्जित था लेकिन बाद में इस परंपरा को बदल दिया गया। अब यहां महिलाएं भी आसानी से दर्शन करती हैं।

Ad Block is Banned