scriptपुलवामा हमले का भारत ने दिए सबूत, पाक उप-उच्चायुक्त को सौंपा डोजियर | inadia gave evidence of pulwama attack | Patrika News

पुलवामा हमले का भारत ने दिए सबूत, पाक उप-उच्चायुक्त को सौंपा डोजियर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 27, 2019 09:46:36 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

– पुलवामा आतंकी हमले के भारत ने दिए सबूत
– पाक उप-उच्चायुक्त को सौंपा डोजियर

imran

पुलवाम हमले का भारत ने दिए सबूत, पाक उप-उच्चायुक्त को सौंपा डोजियर

नई दिल्ली। 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले से पूरा देश सहम गया था। इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान शहीद हो गए थे। करीब बारह दिन बाद भारत ने इस आतंकी हमले का बदला लेते हुए मंगलवार को पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया। उसके ठीक अगले दिन बुधवार को पाक ने भारतीय सैन्य क्षेत्र में एयर हमला किया। वहीं, शाम को भारत ने पुलवामा हमले के सबूत पाक को सौंप दिए।
भारत ने दिए पुलवामा आतंकी हमले के सबूत

सुबह पाकिस्तान की दिखाई गई आक्रामकता पर विरोध जताने के लिए विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त को बुलाया। इसमें पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन और सैन्य ठिकानों पर हमला करने को लकेर आपत्ति दर्ज कराई गई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की यह हरकत भारत द्वारा एक दिन पूर्व की गई एयर स्ट्राइक से बिल्कुल अलग है। भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को निशाना बनाया था वहीं पाक ने भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इसके साथ ही पाक उच्चायुक्त को एक डोजियर सौंपा गया, जिसमें पुलवामा आतंकी हमले में जैश के हाथ होने और पाकिस्तान में जैश के ठिकाने होने की पुख्ता सबूत हैं। सबूत सौंपने के बाद भारत का कहना है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में आतंकियों और आतंकी गतिविधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे।
विदेश मंत्रालय ने दर्ज कराई कड़ी आपत्ति

वहीं, भारत ने पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल पायलट के अभद्र प्रदर्शन को लेकर भी आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की यह हरकत अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और जेनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि उनकी हिरासत में भारतीय पायलट को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। अब देखना यह है कि इस सबूतों के आधार पर पाकिस्तान क्या कार्रवाई करता है। साथ अब भारत का अगला लक्ष्य क्या होगा?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो