scriptभारत में हवाई सफर की बढ़ी मांग, 7 कंपनियों ने आर्डर किए 1329 विमान | Increased demand for air travel in India 7 companies ordered by 1329 aircraft | Patrika News

भारत में हवाई सफर की बढ़ी मांग, 7 कंपनियों ने आर्डर किए 1329 विमान

Published: Aug 06, 2017 09:05:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

नई विमानन कंपनियों और एयर इंडिया एक्सप्रेस समेत सात विमानन कंपनियों ने 1329 विमानों के ऑर्डर दिए हैं।

Plane
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की बहुप्रतीक्षित उड़ान योजना की शुरुआत के बाद अब आसमान में भारतीय विमानों में एकतरह से होड़ मच जाएगी। कई विमानन कंपनियों ने हवाई सफर की बढ़ती मांग को देखते हुए अपनी खेप में और इजाफा करने की योजना बनाई है। इसके तहत कुछ नई विमानन कंपनियों और एयर इंडिया एक्सप्रेस समेत सात विमानन कंपनियों ने 1329 विमानों के ऑर्डर दिए हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस का हेडक्वॉर्टर कोच्चि में है। विमानन मंत्रालय की मानें तो विमानन के हाल के इतिहास में भारत में विमानों का यह अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है। पहली खेप में आने वाले 122 विमान इसी वित्तीय वर्ष में उड़ान भरने लगेंगे। 2018-19 में कुल 139 विमान आएंगे, जबकि 2019-20 में 123 विमान बेड़े में आ जाएंगे। इन सातों विमान कंपनियों में इंडिगो ने सबसे ज्यादा विमानों की ऑर्डर (609) दिए हैं। इसके बाद स्पाइस जेट, गोएयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस व एलायंस एयर समेत एयर इंडिया और जेट एयरवेज हैं।
उड़ान योजना में 500 किमी तक की यात्रा 2500 रु. में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल अप्रेल में क्षेत्रीय हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाई है, जिसका नाम ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) है। प्रधानमंत्री ने योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के शिमला से दिल्ली के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की। पहले फेज में इस योजना के तहत शिमला-दिल्ली, कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की गई है। करीब 500 किलोमीटर दूरी, 1 घंटे की फ्लाइट या 30 मिनट के हेलीकॉप्टर यात्रा के लिए 2,500 रुपए देने होंगे।
Plane
2016-17 में…
देश के छह बड़े एयरपोर्ट ने 61 फीसदी घरेलू उड़ानों का संचालन किया। कोचीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तकरीबन 89 लाख यात्री आए। इस मामले में यह देश का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।
श्रीलंका के लिए नई विमान सेवा
वहीं श्रीलंका से बनारस के लिए नई हवाई सेवा शुरू हुए हैं। यह सेवा एयर इंडिया ने शुरू की है। अधिकारियों के मुताबिक लोगों को श्रीलंका जाने के लिए फ्लाइट बदलना पड़ता था, जिसको देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो