स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पहली बार लोगों से की छोटे परिवार की अपील, बोले- यह भी देशभक्ति

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पहली बार लोगों से की छोटे परिवार की अपील, बोले- यह भी देशभक्ति

  • लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने लोगों से अपील की
  • समाज को छोटे परिवार से सीखने की जरूरत: PM
  • 2019 में देश में अनुमानित आबादी 1 अरब 37 करोड़

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से तिरंगा फहराया। इस मौके पर पीएम ने देश में लगातार बढ़ रही आबादी को लेकर भी चिंता जताई । उन्होंने जनसंख्या विस्फोट पर चिंता जताते हुए कहा कि यह भावी पीढ़ियों के लिए नई चुनौतियां पेश करता है।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि जनसंख्या विस्फोट से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि बेतहाशा बढ़ रही जनसंख्या चिंता का विषय है । पीएम मोदी ने लोगों से भी जनसंख्या नियंत्रण रखने में सहयोग करने की अपील की।

ये भी पढ़ें: जश्न-ए-आजादी में न राष्ट्रगान बजा, न नेहरू की हैसियत पीएम की थी

हालांकि उन्होंने कहा कि समाज में जो अपना परिवार छोटा रखता रहा है, वह सम्मान का हकदार है। उनसे हमें सीखने की जरूरत है। जो वह कर रहे हैं एक तरह की देशभक्ति है। पीएम मोदी ने छोटे परिवार को परिभाषित करते हुए कहा कि एक छोटा परिवार खुद का तो भला करता ही है साथ ही साथ देश का भी भला होता है और वह देशभक्ति को भी अभिव्यक्त करता है। बता दें कि पहली बार पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट पर खुले मंच से लोगों से अपील की है।

भारत में लगातार बढ़ रही आबादी

बता दें कि इस समय देश में 1 अरब 37 करोड़ 5 लाख से ज्यादा आबादी है। 2027 में भारत की आबादी चीन से ज्यादा होने की आशंका है। 1951 में भारत की आबादी 36 करोड़ थी। जबकि 2001 में 102 करोड़ और 2011 में भारत की आबादी 121 करोड़ थी ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned