महज 30 सेकेंड में होगी कोरोना की जांच, भारत के साथ मिलकर इजाराइल तैयार कर रहा है खास टेस्टिंग किट

  • Testing Kit For Coronavirus : इजराइल वैज्ञानिकों की एक टीम भारत भेजेगा, जो यहां कोरोना संक्रमितों की जांच करेगा
  • टीम 110 दिनों तक भारत में टेस्टिंग करेगी, नतीजा सकारात्मक आने पर बड़े पैमाने पर किट का उत्पादन होगा

By: Soma Roy

Published: 24 Jul 2020, 11:27 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग हो सके इसके लिए तमाम टेस्टिंग किट बनाए जा रहे हैं। इसी बीच इजराइल भी भारत के साथ मिलकर कोविड-19 (COVID-19 Testing Kit) की एक खास टेस्टिंग किट तैयार करने में लगा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि ये किट काफी सस्ती होगी और इससे कोरोना की जांच महज 30 सेकेंड में हो जाएगी।

इजराइली दूतावास (Israel Embassy) ने बताया कि आने वाले हफ्तों में इजरइल का विदेश, रक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालय दोनों देशों के बीच एक कोविड-19 रोधी सहयोग अभियान की अगुवाई करेगा। जिसमें इस कोरोना टेस्टिंग किट के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इजराइल के वैज्ञानिकों का एक बड़ा दल भारत आकर यहां संक्रमितों पर विशेष तकनीक से टेस्ट करेगा। इसके नतीजे सफल होने पर बड़े पैमाने पर टेस्टिंग किट का उत्पादन किया जाएगा। इस टेस्टिंग किट में व्यक्ति की आवाज से लेकर सांस के माध्यम से कोरोना संक्रमण की पहचान की जाएगी।

इजराइली दूतावास से जारी की गई जानकारी के मुताबिक तेल अवीव से दिल्ली के लिए रक्षा मंत्रालय और रिसर्च एंड डिवेलपमेंट की टीम रवाना होगी। यह टीम भारत के मुख्‍य वैज्ञानिक के विजय राघवन और डीआरडीओ (DRDO) के साथ मिलकर काम करेगी। अत्याधुनिक टेस्टिंग उपकरणों के जरिए टीम भारत में 10 दिन तक लाखों लोगों पर परीक्षण करेगी। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का भी सहारा लिया जाएगा। इससे संक्रमण के फैलने का सटीक कारण का पता लगाया जा सकेगा। इससे इलाज ढूढ़ंने में भी आसानी होगी। वैसे अभी भारत की ओर से इजराइल की टीम के आने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

COVID-19 virus
Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned