scriptकर्नाटक में नहीं बन रहा खुफिया परमाणु शहर | India canels magazines claim of making nuclear city in Karnataka | Patrika News

कर्नाटक में नहीं बन रहा खुफिया परमाणु शहर

Published: Dec 25, 2015 11:22:00 am

भारत ने उन रिपोर्ट्स का कड़े शब्दों में खंडन किया है जिनमें कर्नाटक में खुफिया परमाणु शहर बनाने की बात कही गई है

Nuclear Power Reactor

Nuclear Power Reactor

बेंगलूरु। भारत ने उन रिपोर्ट्स का कड़े शब्दों में खंडन किया है जिनमें कर्नाटक में खुफिया परमाणु शहर बनाने की बात कही गई है। साथ ही उसकी यूरेनियम की खदानों को असुरक्षित बताया गया है। भारत ने अमरीकी पत्रिका में इस संबंध में छपे लेखों के समय पर सवालिया निशान लगाते हुए पूछा, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान के साथ परमाणु संधियां सफलतापूर्वक पूरी की तो इन आलेखों को किस दुर्भावना से छापा जा रहा है?

परमेश्वर को नहीं जानकारी

कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ.जी परमेश्वर ने दो दिन पहले इस संबंध में पूछे सवाल पर कहा था, उन्हें ऐसे खुफिया परमाणु शहर की जानकारी नहीं है। केंद्र सरकार ने जमीन उपलब्ध कराने को कहा था और राज्य सरकार ने कुछ रक्षा संस्थानों के लिए जमीन दी। सैन्य प्रतिष्ठानों से जुड़े मसले गोपनीय होते हैं और सरकार केवल इतना जानती है कि वहां डीआडीओ भी कुछ बनवा रहा है।

सरकारी सूत्रों ने साफ कहा है कि कर्नाटक सरकार ने इत्तेफाक से कुछ प्रमुख रक्षा संस्थानों को एक-दूसरे के करीब जमीनें आवंटित की लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वहां कोई खुफिया परमाणु शहर बसाया जा रहा है। परमाणु ऊर्जा विभाग ने भी इन खबरों को निराधार बताया।

अमरीकी विदेश नीति पत्रिका में 16 दिसम्बर को प्रकाशित लेख में कहा गया है कि दक्षिणी कर्नाटक में इस परियोजना पर काम साल 2012 में शुरू हो गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो