scriptसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पहुंचे लेह, LAC में सेना की तैयारियों का ले रहे जायजा | India China Tension: Army Chief Manoj Mukund Naravane Visit Leh | Patrika News

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पहुंचे लेह, LAC में सेना की तैयारियों का ले रहे जायजा

Published: Sep 03, 2020 01:41:54 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे लेह
LAC पर सेना की तैयारियों की करेंगे समीक्षा

India China Tension: Army Chief Manoj Mukund Naravane Visit Leh

लेह दौरे पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे।

नई दिल्ली। भारत और चीन ( India China Tension ) के बीच सीमा पर लगातार विवाद जारी है। दोनों देशों के बीच कई स्तरों की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है। वहीं, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे एक बार फिर लेह के दौरे पर पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि सेना प्रमुख पूर्वी लद्दाख में वास्तिवक नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। इसके अलाव नरणवे सेना की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।
दो दिवसीय लेह दौरे पर सेना प्रमुख

जानकारी के मुताबिक, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ( Manoj Mukund Naravane ) दो दिवसीय लेह दौरे पर हैं। सेना प्रमुख के लेह पहुंचने के बाद सीनियर फील्ड कमांडर्स मौजूदा स्थिति के बार में उन्हें जानकारी दे रहे हैं। इसके बाद वह सीमा पर सेना की तैयारियों का समीक्षा भी करेंगे। यहां आपको बता दें कि पिछले तीन महीने से LAC के पास भारतीय सैनिक चीनी सेना के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं। दोनों देशों के बीच पैंगोंग झील के पास एक बार फिर टकराव हुआस, जिसके बाद से तनाव और बढ़ गया है। इतना ही नहीं भारत-चीन के बीच तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की लगातार बातचीत हो रही है। लेकिन, अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच जो ताजा तनाव बढ़ा है, उसमें सेना प्रुखक का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण है।
https://twitter.com/ANI/status/1301389623105474561?ref_src=twsrc%5Etfw
भारत-चीन के बीच ताजा विवाद से फिर बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि बीते 29-30 अगस्त की रात पैंगोग झील के दक्षिणि किनारे पर चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया और उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया। इतना ही नहीं पैंगोंग झील के आसपास और ऊंचाई वाले क्षेत्र में सेना की तैनाती काफी बढ़ा रखी है। इतना ही नहीं अब भारतीय वायुसेना को इन इलाकों में एक्टिव कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, वायुसेना से कहा गया है कि LAC पर चीनी सैनिकों की बढ़ती गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाए। साथ ही भारतीय सेना से कहा गया है कि वह किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। इससे पहले हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने साथ-साथ LAC का दौरा किया था। दोनों ने LAC पर टकराव और सैन्य तैनाती की समीक्षा की थी और हालात का जायजा लिया था। यहां आपको बता दें कि लाख कोशिशों के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है और सीमा पर लगातार तनाव का माहौल कायम किए हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो