script

पड़ोसी देशों के लिए भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, छह देशों को भेजेगा Corona Vaccine

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2021 10:49:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

भारत ने घोषणा की है कि 6 देशों को अनुदान सहायता के तौर पर कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी। इनमें भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमा, बांग्लादेश और सेशेल्स शामिल हैं।
सभी देशों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) द्वारा विकसित ‘कोविशिल्ड’ की एक लाख डोज की आपूर्ति की जाएगी।

covishield.jpg

India Help Six Neighboring Countries To Provide Covishield Corona Vaccine

नई दिल्ली। भारत ने एक बार फिर से मानवता और पड़ोसी धर्म का निर्वाह करते हुए एक मिसाल पेश किया है। कोरोना संकट से जूझ रही पूरी दुनिया को जहां कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का बेसब्री के साथ इंतजार है, वहीं भारत एक अच्छे और सच्चे पड़ोसी होने के नाते 6 देशों को वैक्सीन मुहैया करा रहा है।

भारत ने मंगलवार को ये घोषणा की है कि बुधवार को 6 देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शरू की जाएगी। इनमें भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमा, बांग्लादेश और सेशेल्स शामिल हैं। सबसे बड़ी बात ये कि संकट के इस घड़ी में भारत इन देशों को यह वैक्सीन अनुदान सहायता के रूप में देगा।

Corona Vaccination के दूसरे दिन सुस्त पड़ी रफ्तार, जानिए क्यों सिर्फ 17 हजार लोगों को ही लगे टीके

विदेश मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को सबसे पहले मालदीव को वैक्सीन भेजेगा। मालदीव को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) द्वारा विकसित ‘कोविशिल्ड’ ( Corvishield ) की एक लाख डोज की आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा बुधवार को ही भूटान, नेपाल, म्यांमा, सेशेल्स और बांग्लादेश को भी ‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन भेजी जाएगी। ‘कोविशिल्ड’ की 20 लाख डोज गुरुवार को बांग्लादेश पहुंचेगी।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत से 20 लाख वैक्सीन का तोहफा 21 जनवरी को ढाका पहुंच जाएगा। पीएम शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने तो इसे अपनी पार्टी की जीत के तौर पर जश्न मनाने का एलान किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ys73h

बाकी देशों को भी वैक्सीन मुहैया कराएगा भारत

बताया जा रहा है कि कई देशों ने भारत से वैक्सीन लेने को लेकर हाल के दिनों में संपर्क किया है। इनमें अफगानिस्तान, श्रीलंका और मारीशस जैसे पड़ोसी देश भी शामिल हैं। भारत इन देशों को भी पहले चरण में वैक्सीन देने का ऐलान जल्द ही करने वाला है।

एक दिन पहले ही भूटान के पीएम लौते शेरिंग ने सार्वजनिक तौर पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने पर भारत की तारीफ की थी और सभी भूटानवासियों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने का अनुरोध भी किया था। भारत ने कहा है कि वह भूटान के साथ पुराने संबंधों को समझता है, इसलिए इसकी आपूर्ति करेगा।

दूसरी तरफ कंबोडिया को भी उम्मीद है कि भारत उन्हें वैक्सीन मुहैया कराएगा। कंबोडिया में भारत की नई राजदूत देवयानी खोबरागड़े ने मंगलवार को अपना परिचय पत्र देने के लिए वहां के पीएम से मुलाकात की, उस दौरान कंबोडिया के पीएम ने उम्मीद जताई कि भारत जल्द उनके देश को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराएगा।

भारत बायोटेक के बाद सीरम ने जारी की फैक्टशीट, बताया किस मामले में नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन

बता दें कि भारत ब्राजील को पहले ही वैक्सीन की सप्लाई कर चुका है और अब दक्षिण अफ्रीका को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। एक दिन पहले सोमवार को दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने कहा कि उसे भारत से वैक्सीन की पहली खेप फरवरी, 2021 के पहले हफ्ते में मिलने की संभावना है।

मालूम हो कि भारत से दुनिया के जिन देशों ने वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की मांग की है उनमें से अधिकतर ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और SII द्वारा तैयार की गई ‘कोविशिल्ड’ में दिलचस्पी दिखाई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ys71t

ट्रेंडिंग वीडियो