Coronavirus: हाई रिस्क जोन में भारत समेत कई देश, ये रहा चौंकाने वाला आकंड़ा

  • दुनिया में काफी तेजी से फैलता जा रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus )
  • हाई रिस्क जोन में पहुंचा भारत ( India )
  • थम नहीं कोरोना का प्रकोप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर दुनियाभर में तबाही मची है। भारत ( India ) में भी इस वायरस ने आक्रमक रूप धारण कर लिया है। 600 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जबकि, 15 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। आलम ये है कि मामला काफी तेजी से बिगड़ता जा रहा है। देश में मामला कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 100वां केस आने के बाद रोजाना संक्रमण दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमण का यही बढ़ता ग्राफ भारत को हाई रिस्क जोन में खड़ा करता है। इतना ही नहीं भारत के साथ दर्जनभर देश हाई रिस्क जोन में पहुंच चुके हैं।

भारत में कोरोना वायरस कितना खतरनाक होता जा रहा है इसका अंदाज आप कुछ उदाहरणों को देखकर लगा सकते हैं। भारत समेत 23 ऐसे देश हैं जहां 100वां पॉजीटिव केस आने के बाद संक्रमण की औसत रोजाना दर 10.8 से बढ़कर 11.8 फीसद हो गई। अमेरिका में तो यह दर दोगुनी, थाईलैंड में तीन गुनी हो गई। बढ़ते संक्रमण की दर ही 130 करोड़ की आबादी वाले अपने देश के लिए चिंता का सबब बनी हुई है। वहीं, इससे अलग जापान पर गौर करें तो पहले से 100 मरीज तक यहां हर रोज संक्रमण की दर 13 फीसद रही, जबकि 100वें मरीज के बाद रोजाना की संक्रमण दर घटकर 8.1 रह गई। कुछ इसी राह पर दक्षिण कोरिया और सिंगापुर भी चले और इनके आंकड़े लगातार गिरते रहे। एक नजर अब जरा उन देशों पर दें जहां 100 के बाद आकंड़ा काफी तेजी से बढ़ा है।

- थाईलैंड
- अमरीका
- स्पेन
- फ्रांस
- जर्मनी

- तेज सी आकंड़ा बढ़ने वाले देश में भारत भी शामिल है। इसके अलावा उन देशों पर नजर डालते हैं जहां संक्रमण की दर थोड़ी तेज रही।
- बेल्जियम
- फिलीपिंस
- ब्राजली
- इटली
- इजरायल


यही वजह है कि सरकार ने देशभर में लॉकडाउन कर सामाजिक दूरी बनाने की घोषणा की है ताकि सामाजिक दूरी बढ़ाई जाए और कोरोना का संक्रमण रोका जाए। ICMR का भी कहना है कि अभी भारत दूसरे स्टेज में है। अगर लॉकडाउन का सही से पालन हुआ तो संक्रमण रुक सकता है।

coronavirus
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned