Spain को पीछे छोड़ India बना 5वां सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश, संक्रमितों की संख्या 2.41 लाख पार

HIGHLIGHTS

  • भारत ( Coronavirus In India ) दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा कोरोना वायरस-हिट देश ( most affected Country ) बन गया है। भारत में अब तक कोरोना के 2,41,970 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।
  • स्पेन को पीछे छोड़ते हुए भारत पांचवें पायदान पर पहुंच गया। यूरोपीय देश स्पेन ( Spain ) में कोरोना के 2,40,978 मामले दर्ज किए गए हैं।
  • भारत में शुक्रवार को कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए थे। यह किसी एक दिन में कोरोना के मामलों में आई अब तक की सबसे बड़ी संख्या थी।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) से जूझ रही है और लगातार इसका प्रभाव बढ़ता जा रहा है। कई देशों में कोरोना विस्फोटक ( Corona explosion ) होता जा रहा है। इसी कड़ी में भारत में भी कोरोना संक्रमण ( Corona infection ) का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

अब भारत दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा कोरोना वायरस-हिट देश ( most effected country ) बन गया है। भारत में अब तक कोरोना के 2,41,970 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। शनिवार को स्पेन को पीछे छोड़ते हुए भारत पांचवें पायदान पर पहुंच गया। यूरोपीय देश स्पेन में कोरोना के 2,40,978 मामले दर्ज किए गए हैं।

भारत में कोरोना विस्फोट नहीं, लेकिन सावधानी जरूरी : विश्व स्वास्थ्य संगठन

शनिवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) ने आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि भारत ने पिछले 24 घंटों में एक दिन में अब तक के सबसे बड़ा आंकड़ा दर्ज किया है। पिछले 24 घंटे में 9,887 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं।

मंत्रालय ने आगे बताया कि शुक्रवार की तुलना में रिकवरी दर ( Recovery rate ) में मामूली गिरावट आई है, जो 48.27 फीसदी से बढ़कर 48.20 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में हुई मौतों की संख्या 294 है, इसके साथ ही भारत में मरने वालों की संख्या 6,642 हो गई है।

भारत ने शुक्रवार को इटली को छोड़ा था पीछे

आपको बता दें कि भारत में शुक्रवार को कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए थे। यह किसी एक दिन में कोरोना के मामलों में आई अब तक की सबसे बड़ी संख्या थी। इसके साथ ही शुक्रवार को भारत में कोरोना के कुल 2,36,657 मामले हो चुके थे।

इस संख्या के आधार पर भारत ने इटली को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देशों की सूची में छठे नंबर पर आ गया था। इटली में अब तक 33,774 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि भारत में यह आंकड़ा 6,649 है।

आपको बता दें कि अमरीका कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। अमरीका में अब तक साढ़े 19 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है। वहीं 1,11,390 लोगों की जान जा चुकी है।

अगले कुछ दिनों में रूस छूट सकता है पीछे

आपको बता दें कि यदि इसी रफ्तार से भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जाती है तो अगले सप्ताह भारत रूस को भी पीछे छोड़ देगा। भारत में अभी प्रति 10 लाख आबादी पर सिर्फ 5 लोगों की मौत हुई है, जबकि अमरीका में यह आंकड़ा 335 है। इटली में प्रति 10 लाख आबादी पर 559 लोगों की मौत हुई है।

विशेषज्ञों ने तेजी से बढ़ते संक्रमण पर जताई चिंता, कहा- जरूरत पड़ने पर फिर लगाना होगा Lockdown?

कोरोना संक्रमितों की संख्या जिस रफ्तार के साथ बढ़ रही है उसे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि अगले कुछ दिनों में रूस को पछाड़ कर सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच जाएगा। रूस में अभी कोरोना संक्रमितों की संख्या 449,834 है, जबकि 5,528 लोगों की मौत हुई है। रूस में प्रति दस लाख की आबादी में केवल 38 लोगों की मौत हुई है।

Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi कोरोना वायरस
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned