scriptपॉजिटिव टीचर्स के सर्वेक्षण में भारत 35 देशों में छठे स्थान पर, शिक्षकों की स्थिति खुश करने वाली | India ranked sixth out of 35 countries in positive teachers survey Who makes teachers happy | Patrika News

पॉजिटिव टीचर्स के सर्वेक्षण में भारत 35 देशों में छठे स्थान पर, शिक्षकों की स्थिति खुश करने वाली

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2020 10:04:20 pm

Submitted by:

Dhirendra

भारत में शिक्षकों के प्रति लोगों में सम्मान का भाव ज्यादा।
बेहतर नतीजों के लिए शिक्षक का सम्मान एक पूर्व शर्त।

positive teacher

भारत में शिक्षकों के प्रति लोगों में सम्मान का भाव ज्यादा।

नई दिल्ली। वैसे तो शिक्षा की गुणवत्ता पर चर्चा होते ही भारत बहुत पीछे दिखाई देता है, लेकिन ग्लोबल टीचर स्टेटस इंडेक्स 2018 से एकत्र आंकड़ों के आधार पर बनाई गई एक रिपोर्ट में भारत में शिक्षकों की स्थिति खुश करने वाली बताई गई है। इस रिपोर्ट में शिक्षकों की स्थिति और छात्रों के लाभ के बीच बेहतर संबंधों का भी खुलासा हुआ है।
शिक्षकों और छात्रों के बीच संबंध सम्मानजनक

इस माले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है। यह बात 35 देशों के वैश्विक सर्वेक्षण पर आधारित रिपोर्ट में सामने आई है। यह सर्वे रिपोर्ट ब्रिटेन स्थिति वार्के फाउंडेशन ने कुछ दिनों पहले जारी की है। रीडिंग बिट्वीन द लाइंस: वाट द वर्ल्ड रियली थिंक्स ऑफ टीचर्स’ विषय पर वार्के फाउंडेशन की रिपोर्ट में पाया गया है कि जब देश में शिक्षकों की स्थिति पर लोगों की राय व सम्मान की बात आती है तो भारत का छठे स्थान पर दिखाई देता है ।
बेहतर नतीजों के लिए शिक्षकों का सम्मान जरूरी

इस मामले में भारतीय शिक्षकों से आगे चीन, घाना, सिंगापुर, कनाडा और मलेशिया के शिक्षक हैं। वार्के फाउंडेशन और ग्लोबल टीचर प्राइज के संस्थापक सन्नी वार्के ने का कहना है कि यह रिपोर्ट साबित करती है कि शिक्षकों का सम्मान न सिर्फ महत्वपूर्ण नैतिक दायित्व है। यह देश के शैक्षणिक नतीजों के लिए एक तरह से अनिवार्य शर्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो