scriptयुद्ध जैसी स्थिति से निपटने के लिए भारत तैयार, LAC पर सेना की तैनाती | India ready to deal with war-like situation deployment of Army on LAC | Patrika News

युद्ध जैसी स्थिति से निपटने के लिए भारत तैयार, LAC पर सेना की तैनाती

Published: Aug 19, 2017 02:17:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

लद्दाख सेक्टर में हुई चीनी घुसपैठ के बाद सरकार ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सेना की तैनाती कर दी है।

doklam
नई दिल्ली। डोकलाम में भारत-चीन के बीच जारी विवाद पर सरकार ने कड़ा कदम उठाया है। सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों लद्दाख सेक्टर में हुई चीनी घुसपैठ के बाद सरकार ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सेना की तैनाती कर दी है। हाईटेक हथियारों से लैस जवान एलएसी पर चीन की हर हरकत पर नजर बनाए हुए हैं। घुसपैठ की आशंका को देखते हुए जवानों की गश्त की संख्या बढ़ दी गई है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जिन इलाकों में ठंड के मौसम में जवानों की संख्या कम कर दी जाती थी, वहां आने वाली सर्दियों में चौकसी गर्मियों की तरह रहेगी। सूत्रों के मुताबिक अरुणाचल के कुछ सेक्टरों को छोड़ सभी जगहों पर सेना के जवानों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। मौजूदा समय में एलएसी पर एलओसी जैसी सतर्कता बरती जा रही है।
सीमा पर तनाव के बावजूद भारत बातचीत को तैयार
वहीं दूसरी ओर डोकलाम और लद्दाख सेक्टर में सीमा पर तनाव के बावजूद भी भारत चीन के साथ बातचीत को तैयार है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सीमा पर शांति से दि्वपक्षीय रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। लद्दाख में भारत-चीन सेना के बीच हुई पत्थरबाजी पर उन्होंने कहा कि इस तरह के संघर्ष दोनों देशों के हित में नहीं हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में भारत-चीन सेना के बीच दो बॉर्डर पर्सनल मीटिंग हो चुकी है।
चीन की ओर से लगातार मिल रही युद्ध की धमकी
कुछ दिन पहले चीनी विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि भारतीय सेना को पीछे हटाने के लिए चीन सैन्य कार्रवाई को अंजाम दे सकता है। चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के एक लेख में कहा गया था कि चीन भारतीय सेना की तैनात को बहुत दिनों तक बर्दाश्त नहीं करेगा। वह दो हफ्तों के अंदर छोटे स्तर का सैन्य ऑपरेशन चलाने की तैयारी कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो