scriptदेश का पहला मानव रहित टैंक ‘मंत्रा’ बनकर तैयार, दुश्मन को पलभर में करेगा ढेर | india's first Unmanned tanks is ready for action | Patrika News

देश का पहला मानव रहित टैंक ‘मंत्रा’ बनकर तैयार, दुश्मन को पलभर में करेगा ढेर

Published: Jul 29, 2017 02:02:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

डीआरडीओ ने देश के पहले मानवरहित टैंक को तैयार कर लिया है। इस टैंक को रिमोट की मदद से संचालित किया जाएगा।

tank

tank

नई दिल्ली। डीआरडीओ ने देश के पहले मानवरहित टैंक को तैयार कर लिया है। इस टैंक को रिमोट की मदद से संचालित किया जाएगा। डीआरडीओ ने इस मानवरहित टैंक का नाम मंत्रा रखा है। सेना के अधिकारियों के मुताबिक इस टैंक को सबसे पहले नक्शल प्रभावित इलाकों में तैनात किया जाएगा। सेना अलग-अलग तरीकों से इस टैंक का परीक्षण कर रही है।


टैंक के तीन मॉडल किए गए हैं विकसित
इस टैंक के तीन मॉडल का अभी तक विकसित किया गया है। पहला मॉडल सर्विलांस और दूसरा मॉडल बारूदी सुरंग खोजने के लिए है। वहीं तीसरे मॉडल को न्यक्लियर और जैविक हमलों की आशंका वाले इलाकों में तैनात किया जाएगा। नक्शल प्रभावित इलाकों में आए दिन नक्शली बारूदी सुरंगों के जरिए सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हैं। ऐसे में इन इलाकों में ये टैंक काफी कारगर साबित होगा।

सेना चाहती है मंत्रा में कुछ बदलाव
इस टैंक को कॉम्बैट वीइकल्स रिसर्च एंड डिवल्पमेंट इस्टैबलिशमेंट ने बनाया है। सेना अपने हिसाब से इन टैंकों का परीक्षण कर तय कर रही है कि किन-किन इलाकों में इनकी तैनाती की जरूरत है। प्रारंभिक परीक्षण के बाद सेना इसमें कुछ बदलाव चाहती है।

प्रदर्शनी में दिखाया गया टैंक
पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने के लिए साइंस फॉर सोल्जर्स नाम की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी में मंत्रा नाम के इस टैंक को प्रदर्शित किया गया।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो