भारत की सबसे बड़ी पैरा मिलेट्री फोर्स CRPF का डे्रस कोड बदला, जानिए क्या है नया रंग

नए ड्रेस कोड के तहत अब सिपाही से लेकर अधिकारी तक सभी एक जैसी पोशाक पहने नजर आएंगे। इसमें गर्मियों के लिए अलग और सर्दियों के अलग ड्रेस कोड रखा गया है। इसके अलावा कार्मिकों के जूतों का रंग भी बदल दिया गया है।

 

नई दिल्ली।

देश की सबसे बड़ी पैरा मिलेट्री फोर्स केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स यानी सीआरपीएफ का ड्रेस कोड बदल गया है। नए ड्रेस कोड के तहत अब सिपाही से लेकर अधिकारी तक सभी एक जैसी पोशाक पहने नजर आएंगे। इसमें गर्मियों के लिए अलग और सर्दियों के अलग ड्रेस कोड रखा गया है। ड्रेस पर बदलाव का अंतिम अधिकार गृह मंत्रालय के पास है।

इसके अलावा कार्मिकों के जूतों का रंग भी बदल दिया गया है। ड्रेस का कपड़ा पॉलिस्टर या सूती होगा। ड्रेस कोड बदलाव के क्रम में जूतों का रंग भी बदल दिया गया है। अब फोर्स के सभी जवान नीले और काले रंग के जूते पहनेेगे।

यह भी पढ़ें:- चुनावी परिणाम जारी होने के बाद हुई हिंसा से नड्डा नाराज, पीडि़तों से मिलने आज बंगाल जाएंगे

सीआरपीएफ से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, फोर्स में कार्मिक गर्मियों में पीटी या खेलों के आयोजन के दौरान काले रंग की पैंट और गोल गले की नीले रंग की टी-शर्ट पहनेंगे। वहीं, महिला अधिकारी और महिला जवान काले रंग की ट्रैक पैंट और गोल गले की टी-शर्ट पहनेंगी।

दूसरी ओर, सभी जवानों और अधिकारियों के लिए सदियों में भी अलग से ड्रेस कोड जारी किया गया है। इसमें नीले रंग का ट्र्रैक सूट और नीले रंग की टोपी रहेगी। अगर सर्दी अधिक है, तो टोपी ऐसी होगी, जिससे सिर और कान ढंके जा सकें। जवान सर्दी में नीले रंग की जैकेट और विंडशीटर पहन सकते हैं। ड्रेस का कपड़ा पॉलिस्टर या सूती होगा। ड्रेस कोड बदलाव के क्रम में जूतों का रंग भी बदल दिया गया है। अब फोर्स के सभी जवान नीले और काले रंग के जूते पहनेेगे।

यह भी पढ़ें:- कोरोनावायरस को हरा सकता है रायनोवायरस, क्या कह रहे विशेषज्ञ और कैसे करता है काम

यही नहीं, सीआरपीएफ के सभी कार्मिक, जिसमें जवान और अधिकारी सभी शामिल हैं, को पीटी या खेलों के लिए एक जैसी ड्रेस पहननी होगी। ड्रेस पर बदलाव का अंतिम अधिकार गृह मंत्रालय के पास है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned