scriptभारत में आतंकी वारदात को अंजाम देता है मसूद अजहर, चीन को सौंपा गया सबूत: MEA | india shared evidences terrorist activities of Masood Azhar with China | Patrika News

भारत में आतंकी वारदात को अंजाम देता है मसूद अजहर, चीन को सौंपा गया सबूत: MEA

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 08:18:36 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

कब ग्लोबल टेररिस्ट घोषित होगा आतंकी मसूद अजहर ?
पुलवामा आतंकी हमले की रचा था साजिश
भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ फिर चीन को दिए पुख्ता सबूत

Masood Azhar

भारत में आतंकी वारदात करता है मसूद अजहर, चीन को सौंपा गया सबूत: MHA

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के गुनाहगार पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर ( Masood Azhar ) को लेकर भारत अपनी बात पर कायम है। एकबार फिर भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने चीन के सामने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद को यूएन की ब्लैक लिस्ट में डालने का मुद्दा उठाया। चीन को मसूद के खिलाफ सबूत भी सौंपे गए हैं। भारत ने कहा हम चाहते हैं कि हमारे नागरिकों को मारने वाले हर आतंकी को सजा मिले।

गोखले ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

ऐसा माना जा रहा है कि चीन दौरे पर गए गोखले ने वहां के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी को इस बात के लिए राजी कर लिया है कि, संयुक्त राष्ट्र समिति में अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्ताव में चीन एतराज न जताए। भारतीय विदेश सचिव ने वांग से मिलकर कहा कि चीन को नई दिल्ली की चिंताओं के प्रति ‘संवेदनशील’ होना चाहिए। उन्होंने वांग और चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयू के साथ बैठक की। इस दौरान कहा कि हम चीन के साथ मिलकर आपसी समझ को गहराई प्रदान करने और आपसी विश्वास को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। जिससे दोनों देशों के नेताओं द्वारा लिए गए फैसलों पर अमल किया जा सके।

महबूबा का फिर जागा पाकिस्तान प्रेम, कहा- पड़ोसी देश ने ईद के लिए नहीं रखा है परमाणु बम

https://twitter.com/ANI/status/1120277138412855298?ref_src=twsrc%5Etfw

मसूद को बचा रहा चीन

बता दें कि चीन पर अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का दबाव है। अजहर मसूद भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के मामले में वांछित है। चीन पाकिस्तान का करीबी सहयोगी है और उसने संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति में भारत, अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा अजहर के खिलाफ प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगाई है। अजहर पर प्रतिबंध लगाने के सभी प्रस्तावों पर बार-बार अड़ंगा डाले जाने से चीन और भारत के संबंधों में खटास आ गई है।

वायुसेना की सिफारिश, अदम्य साहस के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को मिले वीर चक्र

पुलवामा का गुनहगार है जैश सरगना

मसूद अजहर पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद का सरगना है। इसी के आतंकी ने फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती बम धमाके की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हुए थे।

Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो