scriptभारतीय फूड इंडस्ट्री में सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा कम- एटीएनआई | India Spotlight index 2020 Healthy products share less in Indian food | Patrika News

भारतीय फूड इंडस्ट्री में सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा कम- एटीएनआई

Published: Feb 27, 2020 07:00:01 pm

Submitted by:

Prashant Jha

रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भारत की सबसे बड़ी फूड एवं बेवरेज कंपनियां पोषण की समस्याओं से पीड़ित लोगों को सेहतमंद उत्पादों को सीमित विकल्प दे रही हैं। यानी सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा बहुत कम है।

भारतीय फूड इंडस्ट्री में सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा कम- एटीएनआई

भारतीय फूड इंडस्ट्री में सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा कम- एटीएनआई

नई दिल्ली। एक्सेस टू न्यूट्रिशन इनीशिएटिव (Access to Nutrition Initiative) ने नई दिल्ली में इंडिया एक्सेस टू न्यूट्रिशन स्पाॅटलाईट इंडैक्स (India Spotlight index 2020 ) का दूसरा संस्करण प्रस्तुत किया। रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भारत की सबसे बड़ी फूड एवं बेवरेज कंपनियां पोषण की समस्याओं से पीड़ित लोगों को सेहतमंद उत्पादों को सीमित विकल्प दे रही हैं। यानी सेहतमंद उत्पादों का हिस्सा बहुत कम है। रिपोर्ट में पता चला कि कंपनियां भारत में कुपोषण को दूर करने में प्रतिबद्धता जाहिर कर रही। लेकिन हिस्सेदारी ज्यादा होनी चाहिए।

उपभोक्ताओं की आदतों में बदलाव आया

एटीएनआई के एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर इंगे कौर ने बताया कि ‘एटीएनआई भारत में फूड एवं बेवरेज कंपनियों द्वारा सेहतमंद फूड देता है और इस बातचीत में साफ जाहिर हो रहा है। भारत के ईट राईट मूवमेंट (eat right movement) में किस प्रकार सहयोग किया जाए। भारत में जीवनशैली के परिवर्तनों ने उपभोक्ताओं की आदतों में बदलाव लाया है और वो पारंपरिक फूड लिए जाने से लेकर शहरी फूड की आदतों के प्रति आकर्षित हुए हैं। जिनमें पैकेज़्ड व प्रोसेस्ड फूड शामिल है, जिसमें काफी ज्यादा मात्रा में शुगर, फैट एवं साल्ट होते हैं।

ये भी पढ़ें: खुली मिठाइयों पर भी अब लिखनी होगी एक्सपायरी डेट,जून से लागू होगा नया आदेश

भारत दुनिया में फास्ट फूड के सर्वोच्च 10 उपभोक्ताओं में से एक है। साथ ही भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन रहा है, इसलिए फूड एवं बेवरेज कंपनियों के लिए न्यूट्रिशन को अपने बिज़नेस प्लान का मुख्य हिस्सा बनाने के अनेक अवसर हैं।

2016 में पहला स्पॉटलाइट इंडेक्स निकाला गया

2016 में एटीएनआई ने पहला इंडिया स्पाॅटलाईट इंडैक्स निकाला था। भारत के 10 सबसे बड़े फूड एवं बेवरेज निर्माताओं की न्यूट्रिशन संबंधी नीतियों व विधियों का आंकलन करता है। दूसरा इंडेक्स 2020 में प्रकाशित किया गया है। इसमें भारत के 16 सबसे बड़े फूड एवं बेवरेज मैनुफैक्चरर्स को शामिल किया गया है, इसका मुख्य उद्देश्य अल्पपोषण, मोटापा एवं आहार संबंधी बीमारियों के निदान के लिए प्राइवेट सेक्टर को सेहतमंद व किफायती आहार की ओर अग्रसर करना है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में भड़की हिंसा से फल-सब्जी बाजार प्रभावित, नहीं हो रही खरीदारी

सेहतमंद, किफायती आहार पर प्राइवेट सेक्टर का प्रदर्शन भारत में नेशनल न्यूट्रिशन मिशन तथा भारत के ईट राईट अभियान के लिए जरूरी है। इस अभियान के उद्देश्यों को भारत में 125 करोड़ लोगों तक पहुंचाना 2030 सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स, खासकर सभी के लिए जीरो हंगर एवं अच्छी सेहत व स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए बहुत जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो