scriptपुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान पर की हैं 10 बड़ी कार्रवाई | India Take Big Action on Pakistan Atter Pulwama Terror Attack | Patrika News

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान पर की हैं 10 बड़ी कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2019 07:12:30 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

– पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर कई बड़ी कार्रवाई की हैं।
– कूटनीतिक और सैन्य तरीके से पाकिस्तान को कई झटके दिए हैं।
– पुलवामा आतंकी हमले में हमारे 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे।
– देश में इस समय पाकिस्तान से बदला लिए जाने की मांग उठ रही है।

Narendra Modi

File Pic

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद हिंदुस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ जन आक्रोश अपने चरम पर है। हमले में 40 से ज्यादा जवानों की शहादत के बाद भारत सरकार ने भी अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ कई सख्त कदम उठाए हैं, जिससे पाकिस्तान खुद पर दबाव महसूस कर रहा है।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले वाले दिन ही ये ऐलान कर दिया था कि हमने सेना को खुली छूट दे दी है और इस हमले का जवाब जरूर दिया जाएगा। पुलवामा आतंकी हमले को 8 दिन हो गए हैं और इन आठ दिनों में पाकिस्तान पर 8 बड़ी कार्रवाई की गई हैं।

पानी को तरसेगा पाकिस्तान!

– पहली और सबसे मजबूत कार्रवाई भारत ने पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोककर की है। भारत सरकार ने तीन नदियों के पानी को पाकिस्तान जाने से रोकने का फैसला किया है। सिंधु जल समझौते के तहत इन तीन नदियों में रावी, सतलुज और ब्यास नदी का पानी शामिल है।

मोस्ट फेवर्ड नेशन का छीना दर्जा

– इसके बाद दूसरी कार्रवाई भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनकर की है, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के व्यापारिक रिश्ते भी खराब हो गए हैं। इसका असर पाकिस्तान में देखने को भी मिला है। पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है।

पाकिस्तान से खेल संबंध भी खत्म

– इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से खेल संबंधों और खासकर क्रिकेट को खत्म करने का ऐलान किया। हालांकि दोनों देशों के बीच अभी तक क्रिकेट सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट में ही खेला जाता था, लेकिन अब वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच का बहिष्कार करने की बात उठ रही है।

बॉलीवुड में बैन हुए पाकिस्तानी कलाकार

– भारत में पाकिस्तानी कलाकारों को भी बैन कर दिया गया। सलमान खान ने अपनी फिल्म से पाकिस्तानी सिंगर आतीफ असलम को बाहर कर दिया। इतना ही नहीं ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने भी फिल्म इंडस्ट्री में पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने का फैसला किया। अजय देवगन और अक्षय कुमार जैसे अभिनेताओं ने अपनी फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज नहीं करने का फैसला किया।

अलगाववादियों की हटाई गई सुरक्षा

– भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा को हटाकर पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया, क्योंकि भारत रहने वाले ये अलगाववादी कई मौकों पर पाकिस्तान का गुणगांन करते नजर आते हैं। गृह मंत्रालय के आदेश पर 18 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा को वापस लिया गया। इनमें हुर्रियत और अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक, अब्दुल गनी बट्ट, बिलाल लोन, शब्बीर शाह का नाम प्रमुख है।

मारे जा रहे हैं जैश के आतंकी

– भारतीय सेना को खुली छूट मिलने के बाद पुलवामा आतंकी हमले के कुछ दिन बाद ही जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू हो गई। घाटी में जैश का कमांडर एक एनकाउंटर में मारा गया। इसके अलावा आज जैश के दो आतंकी सोपोर में एनकाउंटर के दौरान मारे गए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के देवबंद से जैश के दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान की उड़ी धज्जियां

– इसके अलावा पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से भी पाकिस्तान को झटका दिया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी पाकिस्तान के नापाक मंसूबों की धज्जियां उड़ गईं। UNSC के सदस्यों देशों ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदी की। खास बात रही कि चीन ने इस बार भारत का साथ दिया। UNSC के सदस्यों देशों ने इस हमले के लिए जैश ए मोहम्मद को ही जिम्मेदार माना। सदस्यों देशों ने इस हमले के जिम्मेदार देश, फाईनांसर, स्पॉन्सर पर कानूनी कार्रवाई की बात कही।

हाफिज सईद पर हुई कार्रवाई

– भारत की ठोस कार्रवाई का नतीजा पाकिस्तान में भी दिखा जब प्रधानमंत्री इमरान खान ने आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर रोक लगा दी। कुछ समय पहले ही इन दोनों संगठनों पर लगे प्रतिबंध को हटाया गया था।

– इसके अलावा भारत के कारोबारियों ने भी ये तय किया है कि पाकिस्तान से आने वाली कोई भी चीज वो नहीं खरीदेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो