scriptभारत-अमरीका-जापान बंगाल की खाड़ी में करेंगे ‘पनडुब्बियों’ का शिकार | India-USA-Japan will kill submarines in Bay of Bengal | Patrika News

भारत-अमरीका-जापान बंगाल की खाड़ी में करेंगे ‘पनडुब्बियों’ का शिकार

Published: Jul 10, 2017 07:29:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

17 जुलाई तक चलेगा मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास, 16 जंगी बेड़े, 95 लड़ाकू विमान, दो पनडुब्बियां लेंगे हिस्सा

Submarine

Submarine

नई दिल्ली। सिक्किम में सीमा पर ड्रैगन से तनातनी के बीच भारत, अमरीका और जापान की नौसेनाओं के बीच मालाबार नौसैनिक अभ्यास सोमवार से बंगाल की खाड़ी में शुरू हो गया है। दुनिया की सबसे बड़ी ब्लू वाटर नेवी और दो उभरती हुई नौसेनाओं के बीच यह एक्सरसाइज अपने आप में एक रणनीतिक कदम भी है। इस अभ्यास में 16 जंगी बेड़े और 95 लड़ाकू विमान और दो पनडुब्बियां हिस्सा ले रही हैं। अभ्यास 17 जुलाई तक चलेगा। अभ्यास का मकसद एक समान चुनौतियों और खतरों से निपटना है। खासतौर पर भारत-एशिया प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के खतरों से निपटना अहम है। इसमें दुश्मन की पनडुब्बियों को तबाह करने का अभ्यास भी किया जाएगा।

submarine के लिए चित्र परिणाम


ये भी पढ़ें-


अमरीका के ये जंगी बेड़े शामिल
इस त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास में अमरीकी शिप निमित्ज, गाइडेड मिसाइल क्रूज प्रिन्सिटन, गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर यूएसएस हॉवर्ड, यूएसएस शॉप और यूएसएस किड के साथ ही एक पोसेडियन पी-8ए एयरक्रॉफ्ट और लॉस एंजिलिस फास्ट अटैक सबमरीन शामिल हैं। अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए अमरीका के 75 एयरक्रॉफ्ट तैयार हैं।

India-China


ये भी पढ़ें-
kashmir-will-suffer-serious-consequences-1619629/” target=”_blank”>चीन को भारत का करारा जवाब, कश्मीर की ओर देखा भी तो झेलने होंगे गंभीर परिणाम


जापान-भारत के ये शिप ले रहे हिस्सा
अभ्यास में जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स शिप जेएस ईजुमो (डीडीएच 183) और जेएस शाजानामी (डीडी113) के साथ ही भारत के जलश्व और आईएनएस विक्रमादित्य इस संयुक्त अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

चीन रख रहा करीबी नजर
रिपोर्ट के मुताबिक चीन मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज पर करीबी नजर रख रहा है। उसने सर्विलांस शिप हाईवांगशियांग को इसकी मॉनीटरिंग के लिए तैनात किया है।

indian aircraft के लिए चित्र परिणाम

संयुक्त अभ्यास का 21वां संस्करण
हर साल होने वाले मालाबार ज्वाइंट एक्सरसाइज का यह 21वां संस्करण है जो समुद्र और तट पर हो रहा है। इस दौरान जंगी जहाजों पर गु्रप ऑपरेशंस, मेरीटाइम पैट्रोलिंग और एंटी सबमरीन वारफेयर भी होगा। इसके अलावा मेडिकल ऑपरेशंस, डैमेज कंट्रोल, एक्सप्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोजल और हेलिकॉप्टर ऑपरेशंस भी होंगे। तीनों देशों के बीच ये ज्वाइंट एक्सरसाइज 1992 से शुरू हुई थी। तभी से ये बारी-बारी से तीनों देशों में होती है।


ये भी पढ़ें-

तीनों देशों के सबसे बड़े जंगी बेड़े शामिल
– दुनिया का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत 1,00,000 टन का यूएस का निमित्ज।
– भारत का सबसे बड़ा 44,570 टन वजनी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य।
– जापान का सबसे बड़ा 27,000 टन वजनी विमानवाहक पोत ईजुमो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो