चीन की नापाक हरकतों पर नजर रखने के लिए स्पेशल ड्रोन बनाएगा भारत

ashutosh tiwari

Publish: Dec, 08 2017 11:43:08 (IST)

Miscellenous India
चीन की नापाक हरकतों पर नजर रखने के लिए स्पेशल ड्रोन बनाएगा भारत

भारत ने सीमा पर स्पेशल ड्रोन से निगरानी करने का प्लान बनाया गया है।

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर आए दिन चीनी सेना की घुसपैठ होती रहती है। ऐसे में अब भारतीय सेना ने एक नया प्लान तैयार किया है। इसके तहत स्पेशल ड्रोन से निगरानी करने का प्लान बनाया गया है। मामले में न्यू स्पेस प्रोजेक्ट डेवलपर ने बताया कि ये ड्रोन पूरी तरह से भारत में विकसित किया जाएगा। 2019 तक इस प्रोजेक्ट को शुरू किए जाने की योजना है। सीमा की चुनौतियों के मद्देनजर इस एयरक्राफ्ट की पहली उड़ान को हाई एल्टीट्यूड स्यूडो सेटेलाइट श्रेणी में रखा गया है।

रात में भी करेगा सटीक निगरानी
चीन सीमा हो या फिर पाकिस्तान सीमा, हर जगह रात में निगरानी करना बड़ी चुनौती होता है। ऐसे में ये ड्रोन रात में बेहतरीन फोटो उपलब्ध करवाएगा। वहीं ये हाई एल्टीट्यूड ड्रोन बेहतर इंटेलीजेंस और सर्विलांस उपलब्ध करवाने में मदद करेगा। वहीं ड्रोन के डेवलपर ने बताया कि जरूरत पड़ने पर ये ड्रोन आपदा के वक्त, होमलैंड सिक्योरिटी और स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट में भी मदद करेगा। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल ट्रैफिक मैनेजमेंट और रेलवे के लिए भी किया जा सकता है।

तकनीकी खराबी के चलते चीनी हवाई सीमा में पहुंचा भारतीय ड्रोन, हुआ हादसे का शिकार

क्या हैं चुनौतियां?
दरअसल भारत-चीन सीमा पर कई ऊंचाई वाले क्षेत्र हैं। यहां पर हवा का रुख बहुत तेज होता है। ऐसे में इस चुनौती से निपटला डेवलपर के लिए बहुत अहम है। इस ड्रोन के शामिल होने के बाद सुरक्षाबलों की ताकत में इजाफा होगा।

सीमा पर घुसपैठ की साजिश को नाकाम करने के लिए 600 ड्रोन करेंगे निगरानी
वहीं दूसरी ओर सरकार 950 करोड़ रुपये में 600 ड्रोन खरीद रही है। भारतीय सेना इन ड्रोनों की मदद से सीमा और एलओसी पर निगरानी करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ती घुसपैठ को लेकर सरकार ने इन ड्रोन्स को खरीदने की योजना बनाई है। वहीं कश्मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाने वाली सेना की राष्ट्रीय राइफल्स भी इसका इस्तेमाल करेगी। ये दोनों प्रोजेक्ट अलग-अलग हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned