scriptकैग की रिपोर्ट में खुलासा, सेना के पास सिर्फ 10 दिन की लड़ाई के लिए गोला-बारूद | India won't survive 10 days in Battle | Patrika News

कैग की रिपोर्ट में खुलासा, सेना के पास सिर्फ 10 दिन की लड़ाई के लिए गोला-बारूद

Published: Jul 22, 2017 02:01:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

सीएजी की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि अगर भारत को युद्ध लड़ना पड़ता है, तो भारत के पास 10 दिन तक युद्ध में लड़ने के लिए पर्याप्त गोला-बारूद नहीं हैं।

army

army

नई दिल्ली।  संसद में सीएजी ने एक रिपोर्ट पेश की है। सीएजी की उस रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि अगर भारत को युद्ध लड़ना पड़ता है, तो भारत के पास युद्ध करने के लिए पर्याप्त गोला बारूद नहीं हैं। शुक्रवार को संसद में पेश हुई सीएजी की रिपोर्ट से हथियारों के मामले में भारतीय सेना की बदहाली का खुलासा हुआ। रिपोटर्स के मुताबिक मार्च 2013 से सेना में हथियारों की गुणवत्ता और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए कोई भी मजबूत कदम नहीं उठाया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बेशक भारत के पास 15 लाख जवानों का मजबूत सशस्त्र बल हो लेकिन पूरी तरह से युद्ध के तैयार होने के लिए उसे 2 साल और लगेंगे। इसके पीछे की वजह भारत ने जो रक्षा यंत्र संबंधित सौदे किए हैं, उन्हें आने में तकरीबन 2 साल का समय लगेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि भारत का अगर युद्ध हो गया तो भारत हार जाएगा। अभी भी भारतीय थल सेना, नौसेना और वायुसेना जरूरत पड़ने पर मौजूदा समय में लड़ सकती है। लेकिन भारत के पास केवल 10 दिन लड़ने के लिए ही गोला बारूद होंगे। इतना कह सकते है बिना हथियारों के भारत किसी दुश्मन से प्रभावी तरीके से लड़ नहीं सकता है। 


अगले 2 सालों में मजबूत होगी भारतीय सेना
अगले दो सालों में भारतीय सेना को रूस और इजरायल की तरफ से साल 2019 की पहली तिमाही में रॉकेट, ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और अन्य कई महत्वपूर्ण और उच्च गुणवत्ता वाले हथियार मिलेंगे। इसके अलावा भारतीय वायुसेना को 2019 से 2022 के बीच में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान मिलेंगे। इसका समझौता बीते साल सितंबर में हुआ था। मार्च से जुलाई 2019 में 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर अमेरिका से मिलेंगे। इसके लिए 22 हजार करोड़ रुपये का समझौता हुआ था। इसके साथ ही 145 एम-777 अल्ट्रा लाइट होवित्जर विमान भी मार्च 2019 से जून 2021 तक भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे जो LAC जैसे इलाकों में ऊंचाइयों पर भी आराम से उड़ान भरने में सक्षम हैं। 

भारतीय सेना का बल
भारतीय सेना के पास कुल 13,25,000 जवान है। भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है। भारत के पास अटैक करने वाली 809 एयरक्राफ्ट है। भारतीय एयरक्राफ्ट की कुल संख्या 2,102 है। भारत के पास कुल 4 हजार 426 टैंक मौजूद है। भारत की सेना के पास केवल 1 एयरक्राफ्ट कॅरियर है। भारत के पास क्रूज मिसाइल 400 है। बैलेस्टिक मिसाइलों की कुल संख्या लगभग 5 हजार है। भारतीय सेना पाकिस्तान को युद्ध में तीन बार मात भी दे चुकी है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो