scriptइतिहास में पहली बार भारतीय वायुसेना दिखाएगी ‘गगन शक्ति’ | Patrika News
विविध भारत

इतिहास में पहली बार भारतीय वायुसेना दिखाएगी ‘गगन शक्ति’

4 Photos
6 years ago
1/4

भारतीय वायुसेना अब तक के सबसे बड़े युद्धाभ्यास की तैयारी में जुटी है। रविवार से शुरू होने वाले इस अभ्यास का नाम 'गगन शक्ति' रखा गया है। इसमें भारत के पाक सीमा, चीन सीमा और पूरे देश में मौजूद ऑपरेशनल कमांड आउट उनके संसाधन हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है की यह अभ्यास 15 दिन तक चलेगा।

2/4

इस अभ्यास की एक और खास बात ये है कि इसमें स्वदेशी फाइटर जेट भी पहली बार ऐसे किस अभ्यास में हिस्सा लेगा। इसके साथ ही इस अभ्यास में करीब 1000 विमान शामिल होंगे। बता दें तेजस मिग-21 विमानों के साथ-साथ उड़ान भरेंगे। इसके अलावा भारत की तीनों महिला फाइटर- अवनि चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह अलग-अलग स्तर पर हिस्सा लेंगी।

3/4

हिस्सा लेने वाली सभी फोर्सों को तीन टीमों में बांटा जाएगा। ये टीम होंगी- रेड फोर्स, ब्लू फोर्स, और वाइट फोर्स। इसके अलावा देश के हिस्सों को भी 'अपने' और दुश्मन इलाके में बांटा जाएगा।

4/4

अभ्यास के लिए सबसे मुख्य इलाका नार्थ-ईस्ट को चुना गया है। इसके अलावा लद्दाख से लेकर उत्तराखंड और अरुणांचल तक फाइटरस के बीच मुकाबला होगा। इसमें सटीक बॉम्बिंग, सर्जिकल स्ट्राइक और नेटवर्क सेंट्रिक वारफेयर का भी अभ्यास किया जाएगा।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.