scriptआंध्र प्रदेश के इस गांव में पैदा होते ही बच्चे बन जाते हैं कर्नल-जनरल, 250 से अधिक सैनिक अब भी कर रहे हैं देश की रक्षा | indian army day:this village of such that children are born as colonel | Patrika News

आंध्र प्रदेश के इस गांव में पैदा होते ही बच्चे बन जाते हैं कर्नल-जनरल, 250 से अधिक सैनिक अब भी कर रहे हैं देश की रक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2021 10:07:34 pm

-आंध्र प्रदेश का एक ऐसा गांव जहां पैदा होते ही बच्चों के नाम रखे जाते हैं कर्नल, कैप्टन। यहां रिटायर्ड फौजियों को नाम से नहीं, बल्कि रैंक से बुलाते हैं…!

india_border.jpg

सेना दिवस यानी अपने आपको देश की सेवा में कुर्बान करने वालों को सलामी देने का दिन। इस दिन उन बहादुरों को सलामी दी जाती हैं, जो देश की सलामती के लिए हंसते-हंसते कुर्बान हो गए। लेकिन क्या आप जानते हैं आंध्र प्रदेश स्थित छोटे से गांव माधवरम में एक ऐसी परंपरा जिसे सुनकर हर किसी को विश्वास नहीं होगा। देश का सबसे देशभक्त यह गांव गोदावरी जिले की गोद में बसा है।

सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ- लगभग 300-400 पाक आतंकवादियों ने LoC पर घुसपैठ की कोशिश की

यहां बच्चों के नाम रखे जाते हैं कर्नल और कैप्टन
माधवरम गांव के सैनिक स्वतंत्र भारत के हर युद्ध का हिस्सा रहे हैं। आज भी इस गांव के 250 सैनिक सीमाओं पर देश की रक्षा कर रहे हैं। यहां के हर परिवार से एक ना एक सदस्य भारतीय सेना में नौकरी देते हुए देश की सेवा कर रहा है। कोई परिवार के तो चार-चार सदस्य सेना में शामिल हो चुके हैं। यहां के लोगां को जवानों से और उनकी रैंकों से इतना प्रेम है कि वे अपने बच्चों के नाम भी कर्नल और कैप्टन समेत अन्य सैन्य पदों के नाम रखना पसंद करते हैं। यहां की स्त्रियां भी सैनिकों से शादी करने में गर्व महसूस करती हैं। यहां के लोग सेवानिवृत लोगों को उनके नाम से नहीं बल्कि उनकी रैंक के नाम से बुलाते हैं।

Army Day: जानिए 15 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है सेना दिवस, कौन बना पहला लेफ्टिनेंट जनरल

सहेज कर रखे हैं पदक
माधवरम गांव के अधिकांश घरों में लोगों ने बड़े ही गर्व के साथ अपने संबंधियों द्वारा युद्ध में जीते गए पदकों को सहेज कर रखा है। माधवरम के लोगों ने यहां के सैनिकों के बलिदान और सेवा की स्मृति में अमर जवान ज्योति की तर्ज पर एक शहीद स्मारक का निर्माण कराया है।

विश्व की सबसे सशक्त और सक्षम सेना है Indian Army

ब्रिटिशों ने भी लोहा माना
औपनिवेशिक शासन के दौरान इस गांव के 90 सैनिकों ने ब्रिटिश साम्राज्य की तरफ से युद्ध लड़ा था। द्वितीय विश्वयुद्ध में तो यह संख्या बढ़कर 1110 तक पहुंच गया था। यहां के सूबेदार वेमपल्ली वेंकटाचलम को राय बहादुर, पालकी सूबेदार, घोड़ा सूबेदार जैसी उपाधियों से नवाजा गया। यहां तक कि उन्हें विक्टोरिया क्रॉस मेडल सम्मान भी मिल चुका है। वेंकटाचलम के बेटे मार्कंडेयुलु ने 1962 में सिंध-भारत युद्ध, 1965 में भारत.पाक युद्ध और 1971 में बांग्लादेश मुक्तिसंग्राम का हिस्सा बनकर पुरस्कृत हो चुके हैं। उनके पोते सुब्बाराव नायडू भारतीय सेना से हवलदार के पद पर सेनानिवृत्त हो चुके हैं और उनके प्रपौत्र मानस का भी चयन सेना में हो चुका है।

सेना दिवस पर एमएम नरवणे बोले – सीमा पर किसी ने परखने की कोशिश की तो सिखाएंगे सबक

बेटियां भी नहीं हैं पीछे
जबसे भारतीय वायुसेना और थलसेना में महिलाओं के पदों पर भर्ती होने लगी है तबसे गांव की युवतियों के सपनों को तो जैसे पंख लग गए हो। क्योंकि वह अपने परिजनों से प्रेरित हो लेकर सेना भर्ती होकर अपना लोहा मनवाना चाहती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो