scriptभारतीय सेना ने ‘हनी ट्रैप’ से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी | Indian army issued advisory to avoid 'honey trap' | Patrika News

भारतीय सेना ने ‘हनी ट्रैप’ से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2019 10:41:13 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

भारतीय सुरक्षा कर्मियों को निशाना बना रही हैं पाक खुफियां एजेंसियां
सेना ने पाकिस्तान से संचालित प्रोफाइल्स की पहचान की
विदेशी मूल की महिलाओं से दोस्ती से बचने को कहा

army_honey_trap.jpg
भारतीय सेना ने हनी ट्रैप की घटनाओं के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है। इसमें कर्मियों को आध्यात्मिक नेताओं या विदेशी मूल की महिलाओं के साथ दोस्ती से बचने और सर्तक रहने को कहा गया है। सेना ने पाकिस्तान से संबद्ध 150 प्रोफाइल्स की पहचान की है, जिसका इस्तेमाल भारतीय सेना कर्मियों को हनी ट्रैप करने के लिए किया जा रहा है।
आर्थिक मंदी दूर करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

यह एडवाइजरी मध्य अक्टूबर में जारी की गई। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां भारतीय सुरक्षा कर्मियों को निशाना बना रही हैं, जिसमें खास तौर से संवेदनशील इलाकों में तैनात भारतीय सेना के जवान शामिल हैं।
सेना ने सभी से सोशल मीडिया पर संवेदनशील जानकारी का खुलासा नहीं करने और हनी ट्रैप के प्रयासों से सतर्क रहने को कहा है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार- “पाकिस्तान के ऑपरेटिव सोशल मीडिया के जरिए वरिष्ठ सेना अधिकारियों के कांटैक्ट नंबर व तैनाती पैटर्न जुटा रहे हैं।”
महाराष्ट्र में 1999 में भी बीजेपी-शिवसेना में जारी था ऐसा ही झगड़ा…फिर

पाकिस्तान के सोशल मीडिया के ऑपरेटिव भारतीय मूल के व्यक्ति के रूप में नाम बदलकर छद्म नामों जैसे विक्रम नाम और खुद को सेना मुख्यालय से काल कर रहे बताकर या इंश्योरेंस अधिकारी बनकर जानकारी ले रहे हैं। अधिकारी के अनुसार- “बाबा और आध्यात्मिक विचारों से भी जवानों को फंसाना नया चलन है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो