scriptभारतीय सैनिकों के हाथों में होगी लादेन को उड़ाने वाली M4M1 कार्बाइन! नहीं सुनीं होंगी ऐसी खूबियां | Indian Army to get M4M1 Laser Guided Carbine, know Amazing power | Patrika News

भारतीय सैनिकों के हाथों में होगी लादेन को उड़ाने वाली M4M1 कार्बाइन! नहीं सुनीं होंगी ऐसी खूबियां

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2018 10:58:03 am

पाकिस्तान में घुसकर कुख्यात वैश्विक आतंकी ओसामा बिन लादेन को ढेर करने में मददगार साबित हुआ हथियार अब भारतीय सेना को भी मिल सकता है।

Laden Killer Gun
नई दिल्ली। ऑपरेशन जेरोनिमो के तहत पाकिस्तान में घुसकर कुख्यात वैश्विक आतंकी ओसामा बिन लादेन को ढेर करने में मददगार साबित हुआ हथियार अब भारतीय सेना को भी मिल सकता है। इस हथियार के लेजर गाइडेड एम 4 ए 1 कार्बाइन कहते हैं। सुरक्षाबलों के लिए यह हथियार बेहद काम का साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें बेहद कम दृश्यता के बावजूद दुश्मन को ढेर करने की अद्भुत क्षमता है।
…ये हैं खूबियां
एम 4 ए 1 कार्बाइन आधुनिक तकनीक से लैस लेजर गाइडेड कार्बाइन है। यह रात के अंधेरे में भी 600 मीटर दूर तक मौजूद लक्ष्य को नेस्तनाबूद कर सकती है। यह कार्बाइन 700 से 950 राउंड गोलियां हर मिनट बरसा सकती है। एम 4 बायोनेट 1944 में आई थी, इसे एम 1 कार्बाइन के साथ इस्तेमाल किया जाता है। इसे एम 3 नाम के लड़ाकू चाकू के साथ बनाया गया था। इसमें 6.75 इंच का बायोनेट स्टाइल पॉइंट ब्लेड लगा होता है, साथ ही एक साढ़े तीन इंच का दूसरा ब्लेड एज भी लगा होता है। यह ब्लेड कार्बन स्टील की बनी होती है। इसमें एक लेदर हैंडल लगा होता है, जिससे इसे पकड़ना आसान होता है।
जानिए, ओसामा बिन लादेन से जुड़ी 10 राज की बातें

घने जंगलों में आएगी काम
घने जंगलों में होने वाली झड़प में यह कार्बाइन संकट मोचक संजीवनी की तरह है। दृश्यता काफी कम होने के चलते अक्सर ऐसे इलाकों में सुरक्षाबलों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लेजर गाइडेड कार्बाइन जवानों के लिए एक मजबूत साथी की तरह होगी। ऐसे ही हालातों में नक्सलियों से लड़ने वाले सुरक्षाबलों के लिए भी यह बेहद काम का हथियार है, क्योंकि अबूझमाड़ जैसे इलाकों में स्थानीय नक्सलियों को वहां की परिस्थितियों की जानकारी जवानों के मुकाबले ज्यादा होती है। ऐसे में लेजर गाइडेड कार्बाइन से वे कम दृश्यता वाले इलाकों में भी मजबूती से मुकाबला कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो