script

खाड़ी देशों की मदद पर विचार कर रही है भारत सरकार, डॉक्टर्स और नर्स की मांगी है टीमें

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2020 06:09:08 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

Highlight
– कुवैत ( Kuwait ) , बहरीन ( Bahrain ) , ओमान ( Oman ) और सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने भारत सरकार से मांगी है डॉक्टर और नर्स की टीमें
– खाड़ी देशों की मदद के लिए विचार-विमर्श कर रही है भारत सरकार ( Indian Govt )

gulf countries demand help from india

gulf countries demand help from india

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के चलते फैली वैश्विक महामारी के इस वक्त में भारत अपने नागरिकों के साथ-साथ अन्य देशों की मदद करने से भी पीछे नहीं हट रहा है। अमरीका ( America ) जैसे शक्तिशाली देशों के बाद भारत अब खाड़ी देशों की मदद पर विचार कर रहा है। बाहरी मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, कुवैत ( Kuwait ) , बहरीन ( Bahrain ) , ओमान ( Oman ) और सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने कोरोना से लड़ाई में भारत से डॉक्टर और नर्स की टीमें भेजने की अपील की है। भारत भी इस पर विचार कर रहा है।

जल्द खाड़ी देशों के लिए रवाना होंगी मेडिकल टीमें

भारत सरकार जल्द ही मेडिकल टीमों को इन देशों के लिए रवाना कर सकती है। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि महीने की शुरुआत में इन देशों ने खुद पीएम मोदी ( PM Modi ) से मेडिकल टीम भेजने की मांग की थी। आपके बता दें कि भारत पहले भी सर्बिया को PPE किट और अमरीका को हैड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन जैसी अहम दवाई एक्सपोर्ट कर चुका है।

रमजान में भारत रख रहा खास ख्याल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया, ‘खाड़ी देश भारत के साथ संबंधों के महत्व को जानते हैं। और वे इस महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को सुधारने के तरीकों के बारे में उपयुक्त वार्ता करने के लिए तैयार हैं।’ प्रवक्ता ने बताया कि भारत भी रमजान के इस महीने में इन देशों के खाने पीने की वस्तुओं का पूरा ध्यान रख रहा है। इसके अलावा वहां फंसे भारतीयों की निकालने की भी तैयारी पूरी हो चुकी है।

भड़काऊ ट्वीट पर विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन देशों के शीर्ष नेता लगातार हमारे संपर्क में हैं। सभी से कोरोना महामारी को लेकर बातचीत जारी है। साथ ही उन्होंने इस लड़ाई में हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया है। वहीं, बीते दिनों भारत और खाड़ी देशों के बीच रिश्तों पर निशाना साधते हुए कुछ फेक ट्वीट हुए थे। इनका हवाला देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इन ट्वीट्स से भारत और खाड़ी देशों के रिश्तों के बारे में नहीं बताया जा सकता। भारत और खाड़ी देशों के बीच रिश्ते मजबूत हो रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो