script

कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार, मौसम विभाग ने कहा- पारा इस बार तोड़ेगा रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2017 01:37:25 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

भारत मौसम विभाग ने गुरूवार को पूर्वानुमान में कहा कि पूरे देश में पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल ज्यादा ठंड पड़ेगी।

cold waves
नई दिल्ली। भारत मौसम विभाग ने गुरूवार को पूर्वानुमान में कहा कि पूरे देश में पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल ज्यादा ठंड पड़ेगी। हालंकि तापमान फिर भी सामान्य से अधिक गर्म रहेगा।

कई इलाकों में इस बार पिछले वर्ष से अधिक ठंड
भारत मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जे रमेश ने दिसंबर 2017 और फरवरी 2018 के बीच तापमान के, सामान्य अधिकतम और न्यूनतम से ज्यादा गरम रहने की आशंका जतायी। उन्होनें कहा कि ‘हालांकि,ज्यादातर उप-विभाजनों में मौसम का औसत तापमान पिछले साल की तुलना में अधिक ठंडे होने की संभावना है’।
सीजन में पहली बार 9 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा

इस साल छठवां सबसे गरम बसंत ऋतु
मौसम विभाग के एक बयान में यह भी कहा गया कि ‘इस साल देश में पूर्व-मॉनसून (मार्च-मई) के मौसम में औसत तापमान सामन्य से 0.770C अधिक था। जिसकी वजह से वर्ष 1901 के बाद इस साल छठवां सबसे ज्यादा गरम वसंत ऋतु दर्ज हुआ’।
दिल्ली समेत कई इलाको में सामान्य से अधिक तापमान
मौसम विभाग ने जानकारी दी कि राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली , पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात, सेंट्रल महाराष्ट्र , विदर्भा , मराठवाड़ा ,पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में मौसम सामान्य से अधिक गरम रहेगा।
MP Weather forecast : हर सप्ताह मौसम में आ रही है 1 डिग्री की गिरावट, जल्द ही बदलेगा मौसम

ग्लोबल वार्मिंग के वजह से लगातार ठंडी लहरों में गिरावट
मौसम विभाग ने यह भी बताया कि पिछले चार दशकों के दौरान देश में न्यूनतम तापमान के आंकड़ों के विश्लेषण से देश के कई हिस्सों में ठंड की आवृत्ति और ठंड की लहरों की अवधि में गिरावट का रुझान सुझाया गया है। यही नहीं दुनिया के कई हिस्सों में ठंडी लहरों की आवृति में गिरावट आ रही है, जिसकी वजह से मौसम में अनियमितता आ रही है ।विभाग के अनुसार इसका एक प्रमुख कारण ग्लोबल वार्मिंग है।

ट्रेंडिंग वीडियो