scriptभारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य | Indian Navy deployed aircraft carrier INS Vikramaditya in Arabian sea | Patrika News
विविध भारत

भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य

इंंडियन नेवी ने उत्तरी अरब सागर में विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य
पाकिस्तानी नौसेना मकरान तट पर ही सिमटी
समुद्री रास्ते आतंकी हमले की मिली थी जानकारी

Mar 17, 2019 / 06:09 pm

Shweta Singh

yoga-at-sea-naval-officers-sailors-perform-asanas-onboard-ins-viraat

भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ ( CRPF ) के हमले और उसके बाद बालाकोट में हुए जवाबी स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ चुका है। शांति की बात करने वाले पाकिस्तान की हरकतों के कारण भारत की सेना और सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं। भारतीय नौसेना भी किसी तरह के हलचल के लिए पूरी तरह से तैयार है। मिल रही जानकारी के मुताबिक आज इंंडियन नेवी ने उत्तरी अरब सागर में लड़ाकू विमान के अलावा विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य ( INS Vikrmaditya ) और वॉर ग्रुप के दूसरे युद्धपोतों को तैनात किया है।

खुद भारतीय नौसेना ने किया ट्वीट

खुद भारतीय नौसेना ने इस कदम के बारे में जानकारी दी है। इसमें यह भी बताया गया कि युद्धपोत की तैनाती के बाद पाकिस्तानी नौसेना मकरान तट के पास ही तैनात रहने को मजबूर है। यही नहीं, पाकिस्तानी नौसेना खुले समुद्री इलाकों में भी किसी तरह की हरकत करने से कतरा रही है। आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद इस तरह की जानकारियां मिल रही थी कि आतंकी समुद्री रास्ते हमले की फिराक में है।

यही नहीं नौसेना ने न्यूक्लियर हमला करने वाली सबमरीन INS Chakra को भी एयरक्राफ्ट कैरियर के रूप में INS Vikrmaditya के साथ तैनात किया गया है। इसकी मदद से एयरक्राफ्ट कैरियर को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

https://twitter.com/ANI/status/1107209436689514496?ref_src=twsrc%5Etfw
नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दी थी जानकारी

भारतीय नौसेना ने इसी के जवाबी कार्रवाई के लिए उठाया है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दावा किया था कि आतंकी समुद्र के रास्ते हमला करने की योजना में हैं। उस वक्त उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि इस हमले के लिए आतंकियों की ट्रेनिंग भी शुरू हो चुकी है।

Home / Miscellenous India / भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो