भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य

भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, अरब सागर में तैनात किया INS विक्रमादित्य

Shweta Singh | Publish: Mar, 17 2019 06:09:06 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 06:09:07 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • इंंडियन नेवी ने उत्तरी अरब सागर में विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य
  • पाकिस्तानी नौसेना मकरान तट पर ही सिमटी
  • समुद्री रास्ते आतंकी हमले की मिली थी जानकारी

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ ( CRPF ) के हमले और उसके बाद बालाकोट में हुए जवाबी स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ चुका है। शांति की बात करने वाले पाकिस्तान की हरकतों के कारण भारत की सेना और सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं। भारतीय नौसेना भी किसी तरह के हलचल के लिए पूरी तरह से तैयार है। मिल रही जानकारी के मुताबिक आज इंंडियन नेवी ने उत्तरी अरब सागर में लड़ाकू विमान के अलावा विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य ( INS Vikrmaditya ) और वॉर ग्रुप के दूसरे युद्धपोतों को तैनात किया है।

खुद भारतीय नौसेना ने किया ट्वीट

खुद भारतीय नौसेना ने इस कदम के बारे में जानकारी दी है। इसमें यह भी बताया गया कि युद्धपोत की तैनाती के बाद पाकिस्तानी नौसेना मकरान तट के पास ही तैनात रहने को मजबूर है। यही नहीं, पाकिस्तानी नौसेना खुले समुद्री इलाकों में भी किसी तरह की हरकत करने से कतरा रही है। आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद इस तरह की जानकारियां मिल रही थी कि आतंकी समुद्री रास्ते हमले की फिराक में है।

यही नहीं नौसेना ने न्यूक्लियर हमला करने वाली सबमरीन INS Chakra को भी एयरक्राफ्ट कैरियर के रूप में INS Vikrmaditya के साथ तैनात किया गया है। इसकी मदद से एयरक्राफ्ट कैरियर को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

 

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दी थी जानकारी

भारतीय नौसेना ने इसी के जवाबी कार्रवाई के लिए उठाया है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दावा किया था कि आतंकी समुद्र के रास्ते हमला करने की योजना में हैं। उस वक्त उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि इस हमले के लिए आतंकियों की ट्रेनिंग भी शुरू हो चुकी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned