scriptहिन्द महासागर में भारत के रडार पर है चीन | Indian navy keeps an eye on China in Indian Sea | Patrika News

हिन्द महासागर में भारत के रडार पर है चीन

Published: May 28, 2015 04:16:00 pm

हिन्द महासागर में भारतीय नौसेना के युद्धपोत तथा पनडुब्बी किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए
पूरी तरह चौकस हैं

indian navy

indian navy

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर के धवन ने आज कहा कि हिन्द महासागर में चीन की गतिविधियों पर भारत की पैनी नजर है और नौसेना के युद्धपोत तथा पनडुब्बी किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह चौकस हैं। एडमिरल धवन ने आज यहां नौसेना के कमांडरों के चार दिन के सम्मेलन के अंतिम दिन संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि भारत की समुद्री सीमा काफी लंबी है और समुद्री संपदा के कारण उसके आर्थिक हित भी इससे जुड़े हैं।

एडमिरल धवन ने कहा कि भारतीय युद्धपोत, पनडुब्बी और विमान पूरी देश के समुद्री हितों की रक्षा के लिए तरह सतर्क हैं। क्षेत्र में चीन की गतिविधियों के बारे में उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 से चीन के जहाज और पनडुब्बी हिन्द महासागर में तैनात हैं। चीन ने यह तैनाती समुद्री लुटेरों की समस्या से निपटने के अभियान के तहत की है लेकिन भारतीय नौसेना की इन की गतिविधियों पर पैनी नजर है और हमारे युद्धपोत तथा पनडुब्बी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

नौसेना प्रमुख ने चीन द्वारा हाल ही में जारी किये गये श्वेत पत्र को तवज्जो देने से इंकार कर दिया। इस श्वेत पत्र में समुद्री क्षेत्र में आक्रामक और अन्य गतिविधियों के बारे में योजना बनायी गई है। हर नौसेना अपने लिए योजना बनाती है और यह बड़ा ही स्वाभाविक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो