scriptभारी तनाव के बीच खाड़ी क्षेत्र में भारतीय नौसेना का ऑपरेशन संकल्प जारी, जंगी जहाज तैनात | Indian Navy operation Sankalp, present in Gulf region amid tensions | Patrika News

भारी तनाव के बीच खाड़ी क्षेत्र में भारतीय नौसेना का ऑपरेशन संकल्प जारी, जंगी जहाज तैनात

locationनई दिल्लीPublished: Jan 09, 2020 02:56:01 pm

बीते सप्ताह अमरीका ने कर दी थी ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या।
इसके बाद मध्य पूर्व में बढ़ा तनाव और दुनियाभर में मची खलबली।
व्यापार की सुरक्षा और हालात पर नजर रखने के लिए नौसेना (Indian Navy) मौजूद।

Indian navy warship in gulf
नई दिल्ली। मध्य पूर्व में बिगड़ते सुरक्षा हालात के बीच भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह खाड़ी क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बनाए रखेगी। ऑपरेशन संकल्प के तहत समुद्री व्यापार और इस क्षेत्र के जरिये गुजरने वाले भारतीय व्यापारियों के जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह अपना काम करती रहेगी।
15 देशों के दूत पहुंचे श्रीनगर, मकसद घाटी के हालात टटोलना

नौसेना द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, जहाजरानी मंत्रालय, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय समेत जहाजरानी महानिदेशक और नियमित अंतर-मंत्रालयी बैठकों समेत इससे जुड़े सभी हितधारकों के तालमेल से इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है और खाड़ी क्षेत्र में पैदा होते समुद्री सुरक्षा हालात की लगातार समीक्षा की जा रही है।
https://twitter.com/hashtag/OpSankalp?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
समुद्री सुरक्षा के लिए बनाए गए इस अभियान का नाम ऑपरेशन संकल्प रखा गया है और बीते वर्ष 19 जून को इसे खाड़ी क्षेत्र में शुरू किया गया था। ऑपरेशन संकल्प को ओमान की खाड़ी में व्यापारी जहाजों पर हमले के बाद चालू किया गया।
बड़ी खबरः इस साल यहां पर इतनी सीटों पर होंगे चुनाव, कांग्रेस खेमे में छाई खुशी और भाजपा में गम

भारतीय नौसेेना (Indian Navy) ने यहां अपनी मौजूदगी बरकरार रखने के लिए जंगी जहाज और वायुयान तैनात किए हैं ताकि भारतीय व्यापारियों के बीच सुरक्षा का भरोसा बना रहे, वहां के मौजूदा हालात पर नजर रखी जा सके और किसी आपातकाल की स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सके। फिलहाल इसके लिए एक वारशिप (जंगी जहाज) तैनात किया गया है।
गौरतलब है कि बीते सप्ताह बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अमरीका द्वारा की गई एयर स्ट्राइक में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या कर दी गई और इसके बाद से मध्य पूर्व में जमकर तनाव फैल गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो