काउंटर से टिकट खरीदने वालों को रेलवे की सौगात, इस वेबसाइट से पाएं रिफंड की जानकारी

काउंटर से टिकट खरीदने वालों को रेलवे की सौगात, इस वेबसाइट से पाएं रिफंड की जानकारी

टिकट के पीएनआर नंबर से ही अब आप टिकट रिफंड की जानकारी घर बैठे पा सकेंगे।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए सौगात लेकर आती है। इस बार भी भारतीय रेलवे कुछ खास सुविधा के साथ आया है। रेलवे ने अपनी एक नई वेबसाइट लाॅन्च की है, जिसके तहत अब आपको रेल टिकट की वापसी की जानकारी के लिए रेलवे काउंटरों पर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। टिकट के पीएनआर नंबर से ही अब आप टिकट रिफंड की जानकारी घर बैठे ही पा सकेंगे।

IRCTC लाया सबसे सस्ता टूर पैकेज, 540 में ताजमहल और 926 रुपए में घूमिए मथुरा-वृंदावन

अगर आपने टिकट रिफंड के लिए आवेदन भरा है और आपको उसकी जानकारी चाहिए कि रिफंड मंजूर हुआ या नहीं और अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है तो क्या चेक या ड्राफ्ट आपके पते पर भेजा गया है ये नहीं इन सबका पता आपको इस वेबसाइट के जरिए लग जाएगा।

नई वेबसाइट refund.indianrail.gov.in पर करें लाॅगिन

यात्री अब रेलवे की नई वेबसाइट refund.indianrail.gov.in पर लाॅगिन करके अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालकर रिफंड की जानकारी ले सकता है। साथ ही रेलवे ने एक अहम जानकारी और दी कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराने वालों को इसकी सुविधा नहीं दी गई है, वो लोग उसी वेबसाइट पर टिकट रिफंड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन जो लोग काउंटर से टिकट बुक कराते हैं वो इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। यानी की अब खिड़की या काउंटर से टिकट खरीदने वालों को काफी राहत मिलेगी।

रेलवे ने रद्द किए गलत तरीके से बुक किए ई-टिकट, 45 दलाल गिरफ्तार

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार निदेशक वेदप्रकाश ने मामले पर बात करते हुए बताया कि ये सुविधा सभी लोग ले सकते हैं लेकिन कुछ मामलों में यात्री को अपना टिकट जमा कराना होता है जिससे ये पता लग सके कि यात्री ने टिकट पर अभी तक यात्रा तो नहीं की है? इसमें भी टिकट जमा करने के बाद यात्री को टिकट डिपॉजिट रसीद (टीडीआर) दी जाती है।

देश की समस्त शताब्दी-राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस से हटेंगे जनरेटर यान

बता दें कि टीडीआर की स्थिति में ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिन के अंदर आ जाती है, जबकि काउंटर या खिड़की पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है।

Ad Block is Banned