Indian Railways: यात्रियों के लिए Good News, दशहरा, दिवाली और छठ पर चलेंगी 120 स्पेशल ट्रेनें

-120 Festival Special Trains: त्योहारों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) अतिरिक्त ट्रेनें शुरू कर सकता है।
-आगामी महीनों में दशहरा, दीवाली ( Diwali 2020 ) और छठ जैसे कई मुख्य त्योहार हैं।
-ऐसे में यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे 120 फेस्टिव स्पेशल ( Special Trains ) ट्रेनें चलाने की योजना तैयार कर रहा है।
-हालांकि, राज्यों की अनुमति के बाद ही इन ट्रेनों को शुरू किया जाएगा।

By: Naveen

Published: 05 Sep 2020, 02:29 PM IST

नई दिल्ली।
120 Festival Special Trains: त्योहारों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) अतिरिक्त ट्रेनें शुरू कर सकता है। आगामी महीनों में दशहरा, दीवाली ( Diwali 2020 ) और छठ जैसे कई मुख्य त्योहार हैं। ऐसे में यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे 120 फेस्टिव स्पेशल ( Special Trains ) ट्रेनें चलाने की योजना तैयार कर रहा है। हालांकि, राज्यों की अनुमति के बाद ही इन ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण महारष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य में ट्रेनों के संचालन की मंजूरी नहीं दी है। इसके अलावा रेल मंत्रालय ( Ministry of Railways ) को गृह मंत्रालय से अनुमति का इंतजार है।

Indian Railways: रेलवे ने बनाया नया टाइम टेबल, बंद हो रही 500 ट्रेनें और 10,000 स्टॉपेज

विभिन्न राज्यों में चलेंगी 120 स्पेशल ट्रेने
एक रिपोर्ट के मुताबिक, त्योहारों के सीजन में ट्रेनों में भीड़ को कम करने और यात्रियों की सुविधा के लिए फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। रेल सूत्रों के मुताबिक, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के मौके पर रेलवे 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन शुरू कर सकता है। जिसमें मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना, दिल्ली मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। फिलहाल महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है।

100 और नई ट्रेनों का संचालन
वहीं, रेलवे सूत्रों का कहना है कि धीरे-धीरे हालात सामान्य होने के साथ ही चरणबद्ध तरीके से रेल सेवाएं शुरू होगी। यात्रियों की डिमांड और कोविड के हालात को देखते हुए ट्रेनें चलाई जाएगी। केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 के तहत सितंबर के दूसरे सप्ताह से मेट्रो रेल सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दे दी। लेकिन, त्योहर के सीजन में रेलवे और 100 स्पेशल ट्रेनें शुरू कर सकता है। हालांकि, गृह मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। आपको बता दें कि फिलहाल रेलवे 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है, जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो के बदले नियम, यात्रा करने से पहले हो जाएं सावधान

22 मार्च से बंद हैं ट्रेनों का संचालन
आपको बता दें कि 22 मार्च को लॉकडाउन के साथ ही ट्रेनों का संचालन बंद है। इसके बाद जहां तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। इसके बाद फिर अनलॉक में कुछ स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned