scriptरेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः 40 ट्रेनों से हटने जा रही फ्लेक्सी फेयर स्कीम, सस्ता होगा सफर | indian railway will be changed flexi fares scheme soon | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः 40 ट्रेनों से हटने जा रही फ्लेक्सी फेयर स्कीम, सस्ता होगा सफर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 01:02:42 pm

राजधानी-दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों से सस्ता होगा सफर, फ्लेक्सी फेयर हटाने की तैयारी कर रहा भारतीय रेलवे

railway

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः 40 ट्रेनों से हटने जा रही फ्लेक्सी फेयर स्कीम, सस्ता होगा सफर

नई दिल्ली। आप भी भारतीय रेल से यात्रा करते हैं आपके लिए एक अच्छी खबर है। जल्‍द ही रेलवे की फ्लेक्सी किराया स्कीम में संशोधन होने जा रहा है। खास बात यह है कि संशोधित स्कीम में 40 प्रीमियम ट्रेनों को स्कीम से हटा दिया जाएगा, जिसका सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा। आपको बता दें कि फ्लेक्सी किराया स्कीम के तहत रेल किराया एयरलाइन टिकट से भी महंगा हो जाता है।
दिल्ली का बुराड़ी कांडः सामने आई साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी रिपोर्ट, 11 सदस्यों की मौत पर हुआ खुलासा

नई पॉलिसी में मिलेगा 50 फीसदी डिस्काउंट
नई पॉलिसी के तहत रेलवे बाकी 102 ट्रेनों में यात्रा से 4 दिन पहले तक सीटों की बुकिंग पर फ्लेक्सी फेयर स्कीम के तहत 50 फीसदी तक डिस्काउंट देगा। जिन ट्रेनों में 60 फीसदी से कम बुकिंग होती है, उनके लिए एक ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम रखा जा रहा है। इसके तहत 20 फीसदी तक का डिस्काउंट उपलब्ध होगा। फ्लेक्सी फेयर स्कीम को उन ट्रेनों से हटाया जा रहा है, जिनका यूटिलाइजेशन 50 फीसदी है।
प्रीमियम ट्रेनों पर लागू किया था फ्लेक्सी फेयर
राजधानी, शताब्दी और दुरंतों जैसी प्रीमियम ट्रेनों में पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु के समय में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू किया गया था। इसके तहत एक तय सीमा में सीटें बुक होने के बाद किराए में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, जो अधिकतम 50 फीसदी तक होती है।
पूनावाला का दावाः दिल्ली के होटल में नीरव मोदी से मिले थे राहुल गांधी, ‘मैं लाई डिटेक्टर टेस्ट के लिए तैयार’

आंकड़ों पर एक नजर
यह योजना 9 सितंबर 2016 को 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 अन्‍य ट्रेनों के लिए पेश की गई थी। आपको बता दें कि फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होने के बाद से ही रेलवे को इन ट्रेनों से होने वाली आमदनी में 600 से 700 करोड़ रुपये सालाना का फायदा होता है। ऐसे में भारतीय रेलवे की समस्या यह है कि फ्लेक्सी फेयर को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाता है तो रेलवे की यह अतिरिक्त आमदनी खत्म हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो