scriptत्योहार में घर जाने के लिए 392 Festival Special Trains की पूरी लिस्ट | Indian Railways announces 392 Festival Special Trains, Here's the list | Patrika News

त्योहार में घर जाने के लिए 392 Festival Special Trains की पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2020 07:20:28 pm

त्योहारों के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने की फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा।
20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी 392 विशेष ट्रेनें।
इन ट्रेनों का किराया भी विशेष ट्रेनों की तरह 10-30 फीसदी तक ज्यादा तय किया गया।

20 pairs of trains will run in Bihar till September 15, Railways is waiting for approval of MHA

20 pairs of trains will run in Bihar till September 15, Railways is waiting for approval of MHA

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच लागू अनलॉक 5.0 के दौरान पड़ने वाले फेस्टिवल सीजन को लेकर में भारतीय रेलवे तैयारियों में लगा हुआ है। इसके चलते भारतीय रेलवे ने मंगलवार को 392 नई ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ संचालित किए जाने की घोषणा की। यह विशेष ट्रेनें देश भर के विभिन्न रूटों पर 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी।
भारतीय रेलवे ने अभी-अभी की 392 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा, इतने रूटों पर 30 नवंबर तक का रिजर्वेशन

किराया

रेल मंत्रालय के मुताबिक इन त्योहार विशेष ट्रेनों का किराया विशेष रेलगाड़ियों जैसा होगा, यानी ट्रैवल क्लास के आधार पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में टिकटें 10 से 30 फीसदी तक महंगी होंगी। इन पर लगने वाली ‘स्पेशल फीस’ सेकेंड क्लास के लिए मूल किराये का 10 फीसदी अतिरिक्त जबकि बाकी सभी क्लास में मूल किराये का 30 फीसदी एक्स्ट्रा होगी।
ट्रेनों के नाम और फ्रीक्वेंसी

मंत्रालय द्वारा इन ट्रेनों को समूचे देश को कवर करने के लिए संचालित किया जा रहा है। इनमें सभी रेलवे जोन में चलने वाली ट्रेनें हैं। इनकी सूची और फ्रीक्वेंसी नीचे दिए गए रेलवे की लिस्ट में लिखी हुई हैं।
ईस्टर्न रेलवेः रेलवे का यह जोन कुल आठ फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें संचालित करेगा। इनमें सात ट्रेनें रोजाना और सप्ताह में चार दिन चलेंगी।

1_indian_railways_announces_392_festival_special_trains.jpg
नॉर्थ वेस्ट रेलवेः इसके अंतर्गत 16 ट्रेनें संचालित की जाएंगी, जिनमें सात रोजाना, चार सप्ताह में दो बार और दो सप्ताह में तीन बार और तीन सप्ताह में एक बार चलेंगी।
ईस्ट कोस्ट रेलवेः इसमें कुल 26 ट्रेनें संचालित की जाएंगी। इनमें चलने वाली ट्रेनों में चार प्रतिदिन, चार सप्ताह में दो बार, एक सप्ताह में तीन बार, एक सप्ताह में पांच बार और 11 साप्ताहिक हैं।
नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवेः इसके तहत छह ट्रेनों का संचालन होगा। इनमें एक दैनिक, दो सप्ताह में तीन दिन और तीन साप्ताहिक हैं।

साउथ सेंट्रल रेलवेः इस जोन में चलने वाली 12 ट्रेनों में से दो सप्ताह में दो बार, एक सप्ताह में तीन बार, दो साप्ताहिक और बाकी दैनिक ट्रेनें हैं।
2_indian_railways_announces_392_festival_special_trains.jpg
साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवेः इसके अंतर्गत चार ट्रेनें संचालित की जाएंगी और सभी सप्ताह में तीन दिन चलेंगी।

ईस्ट सेंट्रल रेलवेः इसके अंतर्गत चलने वाली 14 ट्रेनों में से तीन रोजाना, तीन सप्ताह में दो बार और आठ साप्ताहिक हैं।
सेंट्रल रेलवेः इसके अंतर्गत 10 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिनमें पांच सप्ताह में दो बार और इतनी ही साप्ताहिक रेलगाड़ियां होंगी।

नॉर्थ रेलवेः इस जोन में 22 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इनमें भी रोजाना, साप्ताहिक, सप्ताह में दो बार और तीन बार चलने वाली विशेष रेलगाड़ियों की संख्या अलग-अलग है।
3_indian_railways_announces_392_festival_special_trains.jpg
नॉर्थ सेंट्रल रेलवेः यह जोन सात ट्रेनों का संचालन करेगा। इनमें एक निर्धारित तारीख पर, जबकि बाकी दैनिक, साप्ताहिक और सप्ताह में दो बार चलेंगी।

साउथ रेलवेः यह जोन चार ट्रेनें चलाएगा। इनमें दो वीकली, एक निर्धारित तारीख पर और एक सप्ताह में दो बार चलेगी।
नॉर्थ ईस्टर्न रेलवेः इसके तहत 16 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इनमें भी साप्ताहिक, दैनिक, सप्ताह में तीन बार और पांच बार चलने वाली रेलगाड़ियां शामिल हैं।

4_indian_railways_announces_392_festival_special_trains.jpg
साउथ ईस्टर्न रेलवेः इसके अंतर्गत चलने वाली 16 में से चार ट्रेनें निर्धारित तारीखों पर चलेंगी जबकि बाकी दैनिक, साप्ताहिक और सप्ताह में दो बार चलने वाली होंगी।
साउथ वेस्ट रेलवेः इस जोन में 21 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। इनमें दैनिक, सप्ताह में दो बार और साप्ताहिक ट्रेनें चलेंगी।

वेस्टर्न रेलवेः यह जोन 14 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा, जिनमें साप्ताहिक और सप्ताह में दो बार चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं।
5_indian_railways_announces_392_festival_special_trains.jpg
https://youtu.be/2VevN4VGV2Q
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो