scriptIndian Railways की नई पहल, अब मालगाड़ी में करा सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग, मिलेगी ट्रैकिंग की सुविधा | Indian Railways launched new portal for online booking in goods trains | Patrika News

Indian Railways की नई पहल, अब मालगाड़ी में करा सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग, मिलेगी ट्रैकिंग की सुविधा

Published: Jan 05, 2021 08:23:29 pm

Submitted by:

Soma Roy

Online booking on Goods tarin : माल ढुलाई के लिए रेलवे ने तैयार किया खास पोर्टल, रेल मंत्री ने किया लांच
नई सर्विस के जरिए लोगों को बुकिंग सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

malgadi.jpeg

Online booking on Goods tarin

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार खुद को अपग्रेड कर रहा है। तमाम चीजों को हाईटेक बनाने के बात अब रेलवे लोगों को एक नई सर्विस देने जा रहा है। अब लोग मालगाड़ियों (Goods Trains) में माल ढुलाई के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) करा सकते हैं। इसके लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (Freight Business Development Portal) तैयार किया गया है। इससे मालगाड़ी से सामान भेजने के लिए बुकिंग सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
इतना ही नहीं रेलवे अपनी इस नई सर्विस के तहत ग्राहक को कई तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराएगा। लोग पोर्टल के जरिए माल की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। जिससे उन्हें पता चलेगा कि उनका सामान किस जगह पर है। इस पोर्टल को https://indianrailways.gov.in से एक्सेस किया जा सकता है। पोर्टल को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लांच किया। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने कोरोना संकट के बीच जरूरत की वस्तुओं की बिना रुकावट आपूर्ति सुनिश्चित की और आर्थिक गतिविधियों को रुकने नहीं दिया। साथ ही इस मुश्किल घड़ी के बीच रेलवे ने अप्रैल 2019 से 4 जनवरी 2020 तक हुई ढुलाई में करीब 98 फीसदी का आंकड़ा हासिल किया है। ये अपने आप में एक उपलब्धि है।
ये होंगे फायदे
रेलवे की नई सर्विस शुरू होने के बाद अब खाली वैगन, भाड़ा, डिलिवरी टाइम से लेकर तामाम जानकारियों के लिए बुकिंग सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सभी डिटेल्स आपको ऑनलाइन ही मिल जाएंगी। पोर्टल से बुकिंग कराने पर समय की बचत के साथ लॉजिस्टिक कॉस्ट भी बचाने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो