scriptएयरपोर्ट की तरह पूरे सील होंगे रेलवे स्टेशन, यात्रियों को हाई सिक्योरिटी चेकिंग का करना होगा सामना | Indian Railways plans to seal stations and Passengers face High security | Patrika News

एयरपोर्ट की तरह पूरे सील होंगे रेलवे स्टेशन, यात्रियों को हाई सिक्योरिटी चेकिंग का करना होगा सामना

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2019 05:35:36 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इस सिस्टम के लागू होने के बाद यात्रियों को करीब 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

Indian Railway Station

Indian Railway Station

नई दिल्ली। रेलवे स्टेशनों के आधुनिकिकरण की दिशा में भारतीय रेलवे अब एक अहम कदम उठाने जा रहा है। खबर है कि रेलवे स्टेशनों को भी अब एयरपोर्ट की तरह पूरा सील कर दिया जाएगा और इतना ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तरह ही सुरक्षा सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसके बाद यात्रियों को ट्रेन पकड़ने से करीब 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

सबसे पहले यूपी के इस स्टेशन पर लागू होगी व्यवस्था

रेलवे स्टेशनों पर नई सुरक्षा व्यवस्था लागू करने का तरीका एयरपोर्ट से ही लिया जाएगा। यात्रियों को उसी तरह सिक्योरिटी चेकिंग से गुजरना होगा, जिस तरह एयरपोर्ट पर होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआती चरण में इस व्यवस्था को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर लागू किया जाएगा, जहां कुंभ के मौके पर बड़ी संख्या में यात्री पहुंचने वाले हैं। कुंभ मेले की शुरुआत इसी महीने से हो रही है।

200 रेलवे स्टेशनों का भी ब्लूप्रिंट हो चुका है तैयार

प्रयागराज के अलावा कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर भी आने वाले समय में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके बाद करीब 200 रेलवे स्टेशनों पर इसे लागू करने का ब्लूप्रिंट तैयार किया जा चुका है। इसकी जानकारी आरपीएफ डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने दी है।

रेलवे प्रॉटेक्शन फोर्स को दी जाएगी जिम्मेदारी

उन्होंने बताया है कि इसके तहत रेलवे ने स्टेशनों को सील करने की तैयारी की है। सबसे पहले स्टेशनों पर ओपनिंग पॉइंट्स की पड़ताल की जाएगी और फिर यह तय किया जाएगा कि किन्हें बंद किया जा सकता है। कई इलाकों को स्थायी दीवारों के माध्यम से बंद किया जाएगा और कुछ ओपनिंग पॉइंट्स की निगरानी रेलवे प्रॉटेक्शन फोर्स के जिम्मे दी जाएगी। इतना ही नहीं कुछ जगहों पर अस्थायी दरवाजे तैयार किए जाएंगे।

यात्रियों को ट्रेन पकड़ने से 20 मिनट पहले आना होगा

अरुण कुमार ने बताया, ‘हर एंट्री पॉइंट पर रैंडम सिक्यॉरिटी चेक होगा। हालांकि एयरपोर्ट्स की तरह यात्रियों को यहां घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन उन्हें 15 से 20 मिनट पहले आना होगा ताकि सिक्योरिटी चेकिंग के चलते ट्रेन छूटने की स्थिति न पैदा हो सके।’

योजना को लागू करना होगी चुनौती?

भारतीय रेलवे ने भले ही ये योजना तैयार कर ली हो, लेकिन इसे लागू करने की चुनौती रहेगी, क्योंकि एयरपोर्ट के मुकाबले रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था के हिसाब से ही यात्रियों की लंबी-लंबी लाइनें स्टेशन परिसर में लग जाती हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो