Good News: त्योहार से पहले Bihar समेत इन राज्यों के लिए चलेंगी Special Trains, ये है रेलवे का प्लान

-Indian Railways: भारतीय रेलवे ( IRCTC Ticket Booking ) त्योहारों को देखते हुए अतिरिक्त ट्रेनें ( Special Trains on Festivals ) शुरू कर सकती है।
-त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें ( 200 Special Trains ) शुरू कर सकता है।
-साथ ही रांची रेलवे स्टेशन से बिहार और बंगाल के लिए जल्द ही ट्रेनें चल सकती हैं।

By: Naveen

Published: 30 Sep 2020, 11:03 AM IST

नई दिल्ली।
Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ( IRCTC Ticket Booking ) त्योहारों को देखते हुए अतिरिक्त ट्रेनें ( Special Trains on Festivals ) शुरू कर सकती है। इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें ( 200 Special Trains ) शुरू कर सकता है।

साथ ही रांची रेलवे स्टेशन से बिहार और बंगाल के लिए जल्द ही ट्रेनें चल सकती हैं। इसके अलावा एक ट्रेने दिल्ली के लिए शुरू की जा सकती है। बता दें कि अक्टूबर से नवरात्रि ( Navratri 2020 ) से लेकर दशहरा, दिवाली ( Diwali 2020 ) और छठ पूजा समेत कई बड़े त्योहार आ रहे हैं। ऐसे में रेलवे पर यात्री भार बढ़ेगा। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ( IRCTC Ticket Booking ) ने भी तैयारियां शुरू कर दी है।

दूसरे के टिकट पर सफर करने वाले सावधान! जुर्माने के बाद भी ट्रेन में बैठने की नहीं मिलेगी अनुमति

फिर शुरू होगी जनशताब्दी एक्सप्रेस? ( Jan Shatabdi Express )
बता दें कि रांची पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन बंद है। लेकिन, अब रेलवे इस ट्रेन को फिर से पटरियों पर दौड़ाने की योजना बना रहा है। इसके लिए राज्य सरकार को इसके लिए रेलवे की ओर से पत्र भेजा गया है। राज्य की हेमंत सोरेन सरकार की हरी झंडी मिलते ही रांची पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस दौड़ने लगेगी। रांची से बिहार और बंगाल के लिए ट्रेनों की जरूरत है। इसलिए रांची से हावड़ा और बिहार जाने वाली ट्रेनें जल्द शुरू की जाएंगी।

100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने हाल ही में मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि कोरोना काल में फिलहाल 456 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। आगामी महीनों में नवरात्रा, दिवाली जैसे त्योहार आ रहे हैं। इसे देखते हुए नवरात्रा के समय 100 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनों के चलाए जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों का संचालन उन्हीं रूटों पर किया जाएगा, जहां से यात्रियों की मांग और राज्यों की सहमति होगी। दिसंबर तक का संक्षिप्त ब्यौरा देते हुए उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी।

30 सितंबर को खत्म हो रहा Unlock 4.0, अक्टूबर के लिए क्या कदम उठाएंगी केंद्र और राज्य सरकारें

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned