scriptप्रश्नपत्र में कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल को बताया चीन का हिस्सा,कानूनी कार्रवाई करेगी BJP | Indias wrong map in geography question paper in west bengal | Patrika News

प्रश्नपत्र में कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल को बताया चीन का हिस्सा,कानूनी कार्रवाई करेगी BJP

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2017 12:18:59 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

पश्चिम बंगाल में शिक्षा बोर्ड की लापरवाही से छात्रों को देश के गलत नक्शा दे दिया गया।

map
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में शिक्षा बोर्ड का नया कारनाम सामने आया है। इस बार बोर्ड की लापरवाही से छात्रों को देश के गलत नक्शा दे दिया गया। दरअसल माध्यमिक टेस्ट परीक्षा के दौरान छात्रों को जब भूगोल का प्रश्न पत्र मिला तो वे चौंक गए, क्योंकि उसमें भारत का नक्शा गलत दिखाया गया था। प्रश्न पत्र में कश्मीर को पाक और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताया गया। मामला सामने आते ही पश्चिम बंगाल की राजनीति गरमा गई। बीजेपी के राज्य सचिव राजू बनर्जी ममता सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि हम उनसे पूछना चाहते हैं कि क्या वे इस नक्शे से सहमत हैं। इस मामले में बीजेपी मनाव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेगी। मामले में अभी पश्चिम बंगाल सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। वहीं बीजेपी मामले में कानूनी कदम उठाने की बात कह रही है।
https://twitter.com/ANI/status/935913607132454912?ref_src=twsrc%5Etfw
दूर्गा पूजा के दौरान भी हुआ था विवाद
आपको बता दें कि इससे पहले मुहर्रम और मूर्ति विसर्जन के दौरान भी ममता सरकार के फैसलों पर जमकर राजनीति हुई थी। उस दौरान मुहर्रम की वजह से ममता सरकार ने मूर्ति विसर्जन को एक दिन आगे बढ़ा दिया गया था। जिसके बाद कुछ संगठनों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद ममता सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था।
जल्द आने जा रहा है इस पर कानून
आपको बता दें कि सरकार भारत के गलत नक्शे को दिखाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की योजना बना रही थी। सरकार ने इसके लिए एक मसौदा तैयार किया है। इसके तहत कोई भी संस्थान या व्यक्ति भारत का गलत नक्शा दिखाएगा तो उसे सात साल की जेल और 100 करोड़ रुपये तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्दी ही इस कानून को संसद में पेश करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो