scriptमिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा आईएनएस विक्रमादित्य | INS Vikramaditya will get missile shield soon | Patrika News

मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा आईएनएस विक्रमादित्य

Published: Apr 17, 2015 11:41:00 am

 आईएनएस विक्रमादित्य को नवीकरण के बाद रूस से 2.33 बिलियन डॉलर में खरीदा गया था

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े और ताकतवर युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य जल्द ही मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस हो जाएगा। भारतीय नौसेना जल्द ही आईएनएस गोदावरी से इजराइली बराक-1 मिसाइल रोधी रक्षा प्रणाली को इसमें लगाएगी। आईएनएस गोदावरी जल्द ही सेवा से बाहर होने वाला है। विक्रमादित्य को नौसेना में नवंबर 2013 में शामिल किया गया था और इसे नवीकरण के बाद रूस से 2.33 बिलियन डॉलर में खरीदा गया था।

हालांकि आईएनएस विक्रमादित्य में ड्रोन, विमान या मिसाइल हमले से बचाव का कोई तंत्र नहीं था। वैसे युद्धपोत हवाई हमले रोधी होना चाहिए और इस तरह के हथियारों की अनुपस्थिति को इसकी कमजोरी माना जा रहा था। इसके चलते नौसेना ने पहले एके-630 रेपिड फायर गन से इसको लैस किया और अब बराक-1 मिसाइल भी लगाई जाएगी। अभी इस युद्धपोत की करवाड़ में मरम्मत की जा रही है
और यह काम जून-जुलाई तक पूरा हो जाएगा।

क्या है बराक-1 मिसाइल
इजराइल निर्मित बराक-1 मिसाइल नौ किलोमीटर की रेंज में दुश्मन की ओर से आने वाली मिसाइल का पता लगा लेती है और नष्ट कर देती है। इस प्रणाली से नौसेना के 14 युद्धपोत लैस है। इनमें आईएनएस विक्रांत, आईएनएस मैसूर और शिवालिक जहाज भी शामिल है। इन जहाजों में यह प्रणाली 1990 से ही जारी है। आईएनएस विक्रमादित्य और भविष्य में बनने वाले अन्य युद्धपोतों को बराक रक्षा प्रणाली की अगली पीढ़ी से लैस किया जाएगा।

नौसेना को मिलेंगे तीन और युद्धपोत
वहीं 20 अप्रेल को आईएनएस विशाखापत्तनम को समुद्र में उतारा जाएगा। यह पूरी तरह से नौसेना में जुलाई 2018 में शामिल हो जाएगा। विशाखापत्तनम मिलते ही नौसेना की ताकत जल में दोगुनी हो जाएगी है। इस श्रेणी के तीन अन्य जहाज दो-दो साल के अंतराल पर सेना में शामिल किए जाएंगे और इनका नाम आईएनएस पोरबंदर व आईएनएस मरमागोवा हो सकता है। यह प्रोजेक्ट 29,340 करोड़ रूपए का है। थल में एशिया की दूसरी बड़ी सेना वाला भारत जल और वायु में निरंतर शक्ति प्राप्त कर रहा है। 7,300 टन वजनी आईएनएस विशाखापत्तनम देश का सबसे बड़ा जहाज होगा। यह इजरायल के बहुद्देश्यीय खतरा निगरानी चेतावनी राडार (एमएफ-स्टार) से लैस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो