scriptजिस बस में हुआ था निर्भया के साथ हैवानियत, अब उसकी हालत देख चौंक जाएंगे आप | Inside Photos OF Bus Condition After Nirbhaya Gang Rape Case | Patrika News

जिस बस में हुआ था निर्भया के साथ हैवानियत, अब उसकी हालत देख चौंक जाएंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2019 05:47:15 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

निर्भया गैंगरेप के सात साल हो चुके हैं।
सामने आई उस बस की तस्वीरें, जिसमें यह हैवानियत हुई थी

nirbhaya Gang Rape Bus Photo

फाइल फोटो

नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप एक बार फिर सुर्खियों में हैं। 16 दिसंबर, 2012 को देश की राजधानी दिल्ली में निर्भया के साथ ऐसी हैवानियत हुई जिसने सबके रोंगटे खड़े कर दिए। गैंगरेप के चारों दोषियों को अब फांसी देने की बातें सामने आ रही है। फांसी की चर्चाएं तेज हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि फांसी की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है और जल्लाद को भी सूचना दे दी गई है। लेकिन, आज जानकर हैरानी होगी जिस बस में निर्भया के साथ हैवानियत हुई थी उसकी हालत बददतर हो गई है।
screenshot_from_2019-12-12_17-39-32.png
दरअसल, निर्भया के साथ जिस बस में बर्बरता हुई वह किसी दिनेश यादव नाम के शख्स की थी। वह बस दिनेश को कभी वापस तो नहीं मिली, लेकिन उस रात के बाद बस भी सड़कों पर नहीं चली। आज सात साल बाद उस बस को देखने पर ऐसा लगता है मानो आज भी वह उसी हालत में है जैसे उस दिन था। किसी कूड़े करकट की तरह पड़ी बस के अंदर लगे ओडोमीटर में 2,26,784 किलोमीटर तक की यात्रा दिख रही है। इसके आखिरी अंक उसी दौरान के हैं जब बस लगातार चल रही होगी।
निर्भया के बयान के मुताबिक जिन सीटों पर उसके साथ इतने विभत्स वारदात को अंजाम दिया गया उन्हें देखकर तो किसी की भी रूह कांप जाए। पीछे से दूसरी नंबर सीट आज भी आधे बिस्तर वाली स्थिति में पड़ी हुई है। यह सीट निर्भया के उस बयान की पुष्टि करती है जिसमें उसने पुलिस को बताया था कि एक ओर उसके दोस्त को पीटा जा रहा था, वहीं उसे बस की पीछे वाली सीट पर ले जाकर दरिंदे उसे नोच रहे थे। सीट पर लगे गद्दे या तो हटा लिए गए हैं या उन्हें कीड़े खा गए हैं। अब बस की किसी खिड़की में शीशा भी नहीं है। लगभग डेढ़ साल पहले तक इसे साकेत कोर्ट परिसर में पार्क कर सुरक्षित रखा गया था।
screenshot_from_2019-12-12_17-39-25.png
यहां आपको बता दें कि पुलिस ने इसे बड़े ही गुपचुप तरीके से सुरक्षित रखने की योजना बनाई। पुलिस ने गुप्त तरीके से इस बस को त्यागराज स्टेडियम के बाहर खड़ी बहुत सी बसों के बीच ले जाकर खड़ा कर दिया था ताकि किसी को भी शक न हो। इतना ही नहीं सुरक्षा के मद्देनजर सादे कपड़ों में सुरक्षाकर्मी भी तैनात कर दिए गए थे। आज बस की हालत बेहद दयनीय हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो