scriptसीमा पर पाक ने की तीसरे दिन भी फायरिंग जवान समेत चार लोग मारे गए, गृहमंत्री ने कहा भरोसा रखें | International border firing continuously by pakistan army | Patrika News

सीमा पर पाक ने की तीसरे दिन भी फायरिंग जवान समेत चार लोग मारे गए, गृहमंत्री ने कहा भरोसा रखें

locationजम्मूPublished: Jan 20, 2018 07:19:47 pm

Submitted by:

Prashant Jha

शनिवार को तीसरे दिन इस फायरिंग में एलओसी पर सेना के एक जवान समेत चार लोग मारे गए तथा छह अन्य घायल हो गए।

pakistan firing, ceasefire, pak
जम्मू : सीमा पर पाकिस्तान की ओर से तीन दिनों से लगातार फायरिंग की जा रही है। इसमें अब तक करीब नौ लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को तीसरे दिन इस फायरिंग में एलओसी पर सेना के एक जवान समेत चार लोग मारे गए तथा छह अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि तीन दिनों में अब तक नौ लोग मारे जा चुके हैं।
राजनाथ सिंह ने कहा, वीर जवानों पर भरोसा रखें
इस स्थिति पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बयान जारी कर कहा है कि भारत के वीर जवानों पर भरोसा रखिए। इससे अधिक मैं कुछ नहीं कहना चाहता। वे पहले भी कह चुके हैं कि अगर बिना वजह सेना को उकसाया जाएगा तो एक के बदले 10 गोलियां पाकिस्तान को मिलेंगी। इस बीच मिली खबर के अनुसार, अखनूर से लेकर आरएस पुरा तक पाकिस्तानी रेंजरों ने भारतीय नागरिकों और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अंधाधुंध गोलाबारी और गोलीबारी की। भारतीय जवान उसका करारा जवाब दे रहे हैं। सीमा से लगे इलाकों में रहने वाले 8,000-9,000 लोग सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं। एक हजार से ज्यादा लोग आर एस पुरा, सांबा और कठुआ क्षेत्रों में बने शिविरों में रह रहे हैं।
जम्मू कश्मीर में LoC पर पाकिस्तान की ओर से रुक-रुककर फायरिंग चल रही है। पाकिस्तानी सेना गांवों को निशाना बनाकर फायरिंग कर रही है। गांव वाले इससे दहशत में है। सीमा पर पाकिस्तान ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 35 चौकियों को निशाना बनाया है। वहीं जम्मू के कानाचक इलाके में 2 नागरिक की मौत हो गई । जबकि आरएसपुरा के सुचेतगढ़ में एक बीएसएफ का जवान शहीद हो गया है। जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने सांबा, आरएसपुरा और हीरानगर सेक्टर पर पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचाया है। सूत्रों ने बताया है कि सीमा पार शकरगढ़ और सियालकोट इलाके में 8 पाकिस्तानी नागरिक और रेंजर्स ढेर हुए हैं। जम्मू जिले के पांच इलाकों में हाई अलर्ट कर दिया गया है। कठुआ, पूंछ में लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने का सिलसिला जारी है।
https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पाकिस्तानी रेंजर्स दाग रहे हैं मोर्टार

पाकिस्तानी रेंजर्स भारतीय जवान और नागरिकों पर मोर्टार दाग रहे हैं। इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के सांबा, कठुआ, नौशेरा और राजौरी जिलों में सीमावर्ती चौकियों और गांवों पर रुक-रुक कर दिन भर फायरिंग की गई। वहीं कई इलाकों में सीजफायर तोड़ने पर भारत भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय जवानों ने पाकिस्तानी सेना की कई चौकियों को नष्ट कर दिया है। इस भारी गोलाबारी में सेना के एक जवान के शहीद हो गए। इसके अलावा दो नागरिकों की मौत हो गई। घायलों की संख्या भी करीब दो दर्जन बताई जा रही है।
घायलों को कराया गया अस्पताल में भर्ती
एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू के अरनिया, आरएस पुरा सेक्टर में भारी गोलाबारी की और सांभा सेक्टर के रामगढ़ और कठुआ सेक्टर के हीरानगर गांव को भी निशाना बनाया। पाकिस्तान की ओर से नौशेरा और राजौरी में भी उकसावे वाली कार्रवाई करते हुए गोलीबारी शरू कर दी। उन्होंने कहा कि मृत नागरिकों की पहचान अरनिया के साई खुर्द के जीत राज की 50 वर्षीय पत्नी बचनो देवी और आरएस पुरा के निवासी कृष्णलाल के 25 वर्षीय पुत्र साहिल के रूप में की गई है। इस गोलाबारी में सेना के दो जवान और करीब दो दर्जन नागरिक घायल हो गए हैं। सभी घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
रेड अलर्ट, स्कूलों को कराया गया बंद
सीमा पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल अगला कोई आदेश आने तक सीमावर्ती जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। लोगों को सुरक्षित आश्रय के लिए सरकारी इमारतों की पहचान कर वहां स्थानांतरित किया जा रहा है। जम्मू में बीएसएफ के उप महानिदेशक केके शर्मा ने कल कहा था कि सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण है और युद्ध जैसे हालात हैं। पाकिस्तान की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब देने का आदेश सेना को दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो