scriptएस एन श्रीवास्तवः कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट से लेकर दिल्ली की कमान तक, तेज तर्रार अफसरों में रहे शामिल | IPS officer SN Shrivastav who become delhi police commissioner | Patrika News

एस एन श्रीवास्तवः कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट से लेकर दिल्ली की कमान तक, तेज तर्रार अफसरों में रहे शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 02:49:28 pm

SN Shrivastav को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त
1985 बैच के IPS ऑफिसर हैं श्रीवास्तव
ऑपरेशन ऑल आउट से लेकर IPL मैच फिक्सिंग तक रहा अहम रोल

SN Shrivastav

एसएन श्रीवास्तव

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की कमान अब 1985 बैच के IPS अधिकारी एस एन श्रीवास्तव ( S N Shrivastav ) को सौंप दी गई है। तनाव के माहौल के बीच एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस आयुक्त ( Delhi Police Commissioner ) बनाया गया है। दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ( Amulya Patnayak ) का कार्यकाल 31 जनवरी को खत्म हो रहा था, लेकिन उन्हें एक महीने का एक्सटेंशन दिया गया था।
सीआरपीएफ ( CRPF ) के तेज-तर्रार अफसर दिल्ली में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपे जाने से पहले डीजी ट्रेनिंग थे। आईए जानते हैं कौन हैं एसएन श्रीवास्तव जिन्हें मिली दिल्ली की कमान…

दिल्ली हिंसा के बीच बोले आरएसएस चीफ मोहन भागवत, अब जो भी होगा जिम्मेदार सिर्फ हम होंगे
https://twitter.com/ANI/status/1233267626559754240?ref_src=twsrc%5Etfw
कठिन समय में सटीक निर्णय लेने की क्षमता
एसएन श्रीवास्तव AGMUT 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। एसएन श्रीवास्तव के बारे में ये कहा जाता है कि वो कठिन से कठिन परिस्थितियों में जल्दी और सटीक निर्णय लेने में कुशल हैं। ऐसे में उनके नाम को लेकर कमिश्नर पद की जिम्मेदारी उन्हें दिये जाने लगभग तय माना जा रहा था।
ऑपरेशन ऑल आउट में अहम भूमिका
श्रीवास्तव का नाम जम्मू-कश्मीर से आतंक की जड़ें उखाड़ने के लिए जाना जाता है। दो साल पहले तक जम्मू-कश्मीर के स्पेशल डीजी रहे एसएन श्रीवास्तव को घाटी में ऑपरेशन ऑल आउट के दौरान आर्मी के साथ काम करने के कौशल के लिए जाना जाता है।
sn-srivastava-1582805320.jpg
IPL मैच फिक्सिंग का किया था खुलासा
श्रीवास्तव इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में रह चुके हैं। स्पेशल सेल में रहते हुए एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली में IPL मैच में फिक्सिंग का खुलासा किया था। तब वो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में विशेष पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।
गृह युद्ध जैसे हालातों से निपटने का अनुभव
गृह युद्ध जैसी स्थितियों से निपटने का उनका लंबा अनुभव है. माना जा रहा है कि उनके इस अनुभव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में हिंसा को काबू करने के लिए उनकी तैनाती की गई है।
इंडियन मुजाहिदीन के खात्मे का श्रेय
वैसे तो एसएन श्रीवास्तव की उपलब्धियों की फहरिस्त काफी लंबी है। लेकिन सबसे बड़ी उपलब्धि जो उनके नाम है वो है इंडियन मुजाहिदीन के खात्मे की।

ये जिम्मेदारियां संभालीं
– दिल्ली में बतौर डीसीपी उन्होंने दक्षिण पश्चिम और उत्तर जिले का प्रभार संभाला
– वे दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक डिवीजन में भी तैनात रह चुके हैं
– दिल्ली पुलिस में ट्रेनिंग ब्रांच के अलावा हेड क्वार्टर शाखा भी संभाल चुके
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो