scriptमां और मासूम बच्चे की भावुक कर देने वाली यह तस्वीर जमकर हो रही Viral, हर बेटे को पढ़ा रही पाठ | ips pankaj nain shared viral photo of mother and son | Patrika News

मां और मासूम बच्चे की भावुक कर देने वाली यह तस्वीर जमकर हो रही Viral, हर बेटे को पढ़ा रही पाठ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2020 01:39:17 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी पंकज नैन ने ट्विटर पर पोस्ट की है मां-बेटे की तस्वीर
– तस्वीर में एक दिव्यांग मां, जिसके हाथ नहीं हैं, उसका मासूम बेटा अपने हाथ से खाना खिला रहा
– सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर हर बेटे को दे रही सबक, जरूर रखें मां-बाप का ख्याल

mom and son

IPS पंकज नैन ने Twitter पर पोस्ट की है मां-बेटे की तस्वीर

नई दिल्ली।

तस्वीरें बोलती हैं। जी हां, अगर आप दिल से सुनें तो एक तस्वीर आपको वह सब कुछ बयां कर देती है, जो उसके भीतर छिपा है। यही नहीं, वह हर भाव भी उकेर देती है, जो वास्तव में उसे देखकर पहली नजर में आना चाहिए। ऐसी ही एक तस्वीर भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में तैनात पंकज नैन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की है। यह तस्वीर न सिर्फ मां-बेटे के सच्चे रिश्ते को बयां करती है, बल्कि एक दिव्यांग मां के प्रति बेटे की क्या जिम्मेदारी हो, यह अहसास एक मासूम को तभी हो जाता है, जब वह शायद ठीक से अभी खड़ा भी नहीं हो सकता, मगर जितना वह इस उम्र में कर सकता है, काफी बेहतर तरीके से उसे पूरा कर रहा है। वास्तव में यह तस्वीर हर उस इंसान के लिए एक सबक है, जो अपने मां-बाप का उनकी जरूरत के समय ख्याल नहीं रखते।
पंकज नैन ने जो तस्वीर अपने ट्विटर अकांउट पर पोस्ट की है, संभवत: यह पुरानी है। वैसे नई हो या पुरानी, मकसद इसका वह संदेश है, जो हर किसी को जरूर अपनाना चाहिए। यह तस्वीर भारत के किसी शहर की है। सडक़ किनारे एक मां और उसका छोटा सा, प्यारा सा, मासूम सा बच्चा दोनों बैठे हैं। आसपास कुछ सामान भी रखा है। शायद कहीं, सफर हैं और यह सफर संभवत: पैदल ही किया जा रहा है। रास्ते में कहीं यह परिवार रूका है आराम करने के लिए। जमीन पर ही बैठे हैं, कुछ खाने के लिए, ताकि आगे का लंबा सफर फिर पूरा हो सके। ठंड में ही यह बच्चा नंगे पैर है। आप इन मां-बेटे की बेइंतहा तकलीफों का अंदाजा खुद लगाइए और मनाइए कि काश, ऐसा वास्तव में इनके ही नहीं, किसी के भी साथ न हो।
https://twitter.com/ipspankajnain/status/1276039008670199809?ref_src=twsrc%5Etfw
इस तस्वीर का सबसे मार्मिक पहलू यह है कि मां दिव्यांग है और बेटा अभी मासूम है। ऐसी उम्र जिसमें वह कुछ नहीं समझ सकता, मगर बहुत कुछ समझ गया है। मां का आधा हाथ नहीं है, इसलिए वह खुद नहीं खा सकती। बेटा प्लेट में शायद चना रखा है, उसे चम्मच से उठाकर मां को खिलाता है। यह तस्वीर बहुत कुछ कह रही है। हो सकता है किसी के शब्द हों इसे बयां करने के लिए और कोई निशब्द भी हो जाए। फिर भी पंकज नैन ने तस्वीर पोस्ट कर इसके लिए कैप्शन मांगा है। शायद वह भी सटीक शब्द नहीं खोज पा रहे होंगे कि आखिर इस भावना को क्या नाम दूं।
आपको बता दें कि पंकज नैन भारतीय पुलिस सेवा में हरियाणा कैडर के 2007 बैच के अधिकारी है। ट्विटर पर दिए अपने प्रोफाइल के मुताबिक, इंजीनियरिंग, एमबीए और एलएलबी की डिग्री हासिल कर चुके पंकज नैन एसपी, सिक्युरिटी एंड साइबर क्राइम हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो