scriptनए रूटों पर प्राइवेट ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में जुटा IRCTC, 21 जुलाई को होगी प्री बिड कांफ्रेंस | IRCTC Plan To Run More Private Trains In New Routes,Pre Bid Will On 21 | Patrika News

नए रूटों पर प्राइवेट ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में जुटा IRCTC, 21 जुलाई को होगी प्री बिड कांफ्रेंस

Published: Jul 10, 2020 12:57:00 pm

Submitted by:

Soma Roy

Private Trains In New Routes : IRCTC को तेजस प्राइवेट ट्रेन चलाने का अनुभव है इसलिए उसे नए रूटों पर अन्य रेलगाड़ियों को चलाने की अनुमति मिल सकती है
नए प्राइवेट ट्रेनों का किराया फ्लाइट्स की तुलना में कम होने का अनुमान

train1.jpg

Private Trains In New Routes

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) अब पूरी तरह से एक अलग अंदाज में नजर आने वाली है। IRCTC 3 साल के अंदर करीब 151 नई प्राइवेट ट्रेनों (151 private trains) को चलाना चाहता है। इसका काम अप्रैल 2023 से शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा आईआरसीटीसी कुछ दूसरे नए रूटों पर भी प्राइवेट ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए 21 जुलाई को प्री बिड कॉन्फ्रेंस (Pre Bid Confrence) आयोजित की गई है। माना जा रहा है कि IRCTC को प्राइवेट ट्रेन चलाने का अनुभव है इसीलिए उसे नए रूटों (New Routes) पर ट्रेन चलाने की अनुमति मिल सकती है।
सूत्रों के मुताबिक 21 जुलाई को होने वाली है प्री बिड कॉन्फ्रेंस में IRCTC भी हिस्सा लेगी। इसके लिए रेल मंत्रालय के RFQ डॉक्यूमेंट्स के अनुसार दस्तवेज़ भी तैयार किए जा रहे है। चूंकि IRCTC पहले से दो तेजस ट्रेनें चला रही है। ऐसे में उसे प्राइवेट ट्रेनों का अच्छा अनुभव है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उसे अन्य रूटों पर निजी रेलगाड़ियों को चलाने का जिम्मा सौंपा जा सकता है। मालूम हो कि अभी तक तेजस ट्रेनें दिल्ली लखनऊ और मुंबई अहमदाबाद के बीच चल रही हैं। लॉकडाउन के चलते इन दिनों इनका संचालन बंद है।
PPP मॉडल से संचालित होंगी ट्रेनें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि देश में प्राइवेट ट्रेनों का संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के अंतर्गत किया जाएगा। इसके तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में निजी ट्रेनें दौड़ेंगी। सरकार ने करीब 5 फीसदी ट्रेनों के निजीकरण का फैसला किया है। जबकि बाकी की 95 फीसदी ट्रेन भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाएंगी।
कम होगा किराया
वर्तमान समय में देश में दो तेजस और एक अन्य निजी ट्रेन चलाई जा रही है। इनका किराया एसी ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा है। साथ ही इनमें आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। इनके और फ्लाइट्स के किराए में बहुत ज्यादा अंदर न होने की वजह से लोग प्लेन का टिकट लेना ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी निजी ट्रेनों के किराए में भी बदलाव करेगा। सूत्रों के मुताबिक नए रूटों पर चलाई जाने वाली ट्रेनों का किराया फ्लाइट्स की तुलना में काफी कम होगा। जिससे आम लोग आसानी से इसमें सफर कर पाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो