IRCTC के रिटायरिंग रूम में मिलेगी लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं, जानें कैसे करें बुक

-IRCTC Retiring Room: भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने यात्रियों के आराम करने के लिए देशभर में स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम ( Luxury Retiring Room ) बना रखे हैं।
-इन रिटायरिंग रूम में अत्याधुनिक सुविधाएं ( State of the art facilities ) उपलब्ध कराई जा रही है।
-रेलवे ने केरल के पलक्कड़ रेलवे स्टेशन ( Palakkad Railway Station ) पर हाल ही में बनकर तैयार हुए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रिटायरिंग रूम की तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है।

By: Naveen

Published: 24 Jul 2020, 12:54 PM IST

नई दिल्ली।
IRCTC Retiring Room: भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने यात्रियों के आराम करने के लिए देशभर में स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम ( Luxury Retiring Room ) बना रखे हैं। इन रिटायरिंग रूम में अत्याधुनिक सुविधाएं ( State of the art facilities ) उपलब्ध कराई जा रही है। रेलवे ने केरल के पलक्कड़ रेलवे स्टेशन ( Palakkad Railway Station ) पर हाल ही में बनकर तैयार हुए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रिटायरिंग रूम की तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है। यात्रियों को और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए पलक्कड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) द्वारा कुल 16 रिटायरिंग रूम अपग्रेड किए जा रहे हैं।

railway_retiring_room_02.jpg

इन रिटायरिंग रूम में यात्रियों को लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं मिलेगी। दक्षिणी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पलक्कड़ जंक्शन पर 16 आईआरसीटीसी के रिटायरिंग रूम को अपग्रेड किया जा रहा है। चार रिटायरिंग रूम का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। हालांकि, फाइनल फिनिशिंग टच के बाद जल्द ही ये कमरे यात्रियों के लिए खुल जाएंगे।

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन, जानें रेलवे के नए नियम

railway_retiring_room_01.jpg

पलक्कड़ रेलवे स्टेशन में 16 कमरों और 15 बिस्तरों को लग्जरी होटल की तर्ज पर बनाया गया है। इनमें चार कमरों और डॉरमेट्री को आईआरसीटीसी द्वारा पुनर्निर्मित किया गया है। कोरोना के कारण काम में थोड़ा विलंब हुआ था, लेकिन अब सभी काम पूरा हो गया है। इन कमरों में आरामदायक बेड, टेबल, कुर्सियां, पंखे, टेलीविजन सेट, एसी आदि शामिल हैं। यात्री यहां सिंगल, डबल और डोरमेट्री श्रेणी के कमरे बुक कर सकते हैं। जबकि इनमें एसी और नॉन-एसी कमरे भी शामिल हैं।

railway_retiring_room_03.jpg

एसी डीलक्स रूम सेवा तीन घंटे के लिए 500 रुपये, छह घंटे के लिए 700 रुपये, नौ घंटे के लिए 900 रुपये, 12 घंटे के लिए 1200 रुपये, 24 घंटे के लिए 1500 रुपये में उपलब्ध है। 2500 रुपये 36 घंटे के लिए, 3000 रुपये 48 घंटे के लिए। एसी डॉरमेटरी सेवा तीन घंटे के लिए 150 रुपये, छह घंटे के लिए 250 रुपये, नौ घंटे के लिए 350 रुपये, 12 घंटे के लिए 450 रुपये, 24 घंटे के लिए 600 रुपये, 36 घंटे के लिए 800 रुपये में उपलब्ध है। इनकी बुकिंग 12 घंटे से 48 घंटों तक मान्य रहती है। रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड के लिए सुबह साढ़े 12 बजे से रात साढ़े 11 बजे के बीच बुकिंग कराई जा सकती है। इन रिटायरिंग रूम की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned