scriptबड़े काम का है ये देसी जुगाड़, सिर्फ 50 रुपये की लागत में बच सकती है आपकी जान | iron thin rod is help to save your life with chinese thread | Patrika News

बड़े काम का है ये देसी जुगाड़, सिर्फ 50 रुपये की लागत में बच सकती है आपकी जान

Published: Jan 12, 2018 07:59:07 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

लोहे के पतले सरिये से बनी ये सलाखें बाइक और स्कूटर के उन जगहों पर फिट की जाती हैं, जहां साइड मिरर लगे होते हैं।

chines thread guard
नई दिल्ली। हर साल मकर संक्रांति के दिन पतंग महोत्सव मनाया जाता है। पतंग महोत्सव मुख्य तौर पर गुजरात में बड़ी आबादी द्वारा सेलिब्रेट किया जाता है। वैसे तो गुजरात में सभी त्योहार ही बड़े ही धूम-धाम से मनाए जाते हैं। यहां के त्योहारपसंद लोग कोई भी त्योहार बिना मौज-मस्ती किए नहीं जाने देते हैं। हालांकि जनवरी की शुरुआत से ही गुजरात के आसमान में पतंगों की भीड़ लगनी शुरु हो जाती है।
गुजरात के अलावा देश के कई हिस्सों में भी मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाकर खुशियां मनाई जाती हैं। मकर संक्रांति साल का पहला बड़ा त्योहार होता है। लेकिन ऐसे में सड़क पर दुपहिया वाहन चलाने वालों के लिए ये वक्त काफी खतरों से भरा होता है। पिछले कुछ सालों से ऐसी खबरों की भरमार है जब सड़क पर बाइक से जाने वाले किसी शख्स की पतंग के चाइनीज़ मांझे की चपेट में आकर मौत हो गई। कई बार तो ऐसी भी खबरें मिली जब कार की छत से बाहर निकली एक छोटी बच्ची भी चाइनीज़ मांझे की चपेट में आ गई और मौके पर ही दम तोड़ दिया।
शहर कोई भी हो, मांझे से कहीं भी किसी की भी जान जा सकती है। इसलिए गुजरात में इन दिनों एक लोहे के पतले सरिये की सलाखें खूब इस्तेमाल की जा रही हैं। साधारण सा दिखने वाला ये उपकरण आपकी किसी भी प्रकार के खतरनाक मांझे से आपकी जान बचा सकता है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत सिर्फ 50 रुपये है और इसे बड़ी ही आसानी से किसी भी मोटरसाइकिल और स्कूटर में फिट किया जा सकता है।
बता दें कि लोहे के पतले सरिये से बनी ये सलाखें बाइक और स्कूटर के उन जगहों पर फिट की जाती हैं, जहां साइड मिरर लगे होते हैं। तस्वीर में देखेंगे कि इसकी ऊंचाई आपके सिर से ऊंची है। जिसकी वजह से खतरनाक मांझे आपसे संपर्क में नहीं आ पाएंगे और आप चाइनीज़ मांझे से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।
chinese thread guard
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो