scriptCoronavirus: क्या होम्योपैथी दवा से कोरोना वायरस का इलाज संभव है ? WHO ने दिया ये जवाब | Is Coronavirus Treatment Possible With Homeopathy ? Know WHO Answer | Patrika News

Coronavirus: क्या होम्योपैथी दवा से कोरोना वायरस का इलाज संभव है ? WHO ने दिया ये जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 01:16:41 pm

Submitted by:

Naveen

दुनियाभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से कोहराम मचा हुआ है। अब तक 33 हजार लोग इस वायरस के चलते मारे जा चुके है। वहीं, 7 लाख लोग जिंदगी के लिए मौत से जंग लड़ रहे है। इस जानलेवा बीमारी की अभी तक कोई वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार नहीं हो सकी है। बता दें कि आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) ने दो माह पहले होम्योपैथी ( Homeopathic Drugs) समेत अन्य पद्धातियों पर आधारित कुछ दवाओं से कोरोना ( Coronavirus Outbreak ) से होने वोले संक्रमण को रोकने का दावा किया था।

Coronavirus Homeopathic Drugs

नई दिल्ली।
भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) से कोहराम मचा हुआ है। अब तक 33 हजार लोग इस वायरस के चलते मारे जा चुके है। वहीं, 7 लाख लोग जिंदगी के लिए मौत से जंग लड़ रहे है। भारत में भी कोरोना ( Coronavirus in india ) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना ( COVID-19 Outbreak ) से संक्रमित लोगों की संख्या एक हजार को पार हो गई है। इस जानलेवा बीमारी की अभी तक कोई वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार नहीं हो सकी है।

ho.jpg

दुनियाभर के सभी वैज्ञानिक व डॉक्टर्स इसकी दवा खोजने में जुटे हुए है। दवा कब तक बनेगी, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। बता दें कि आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) ने दो माह पहले होम्योपैथी ( Homeopathic Drugs) समेत अन्य पद्धातियों पर आधारित कुछ दवाओं की सूची बताई थी। दावा किया गया था कि इन दवाओं से कोरोना ( Coronavirus outbreak ) से होने वो संक्रमण से बचा जा सकता है।

Lockdown: इकलौते बेटे को वीडियो कॉल से दी अंतिम विदाई, बिलखते हुए पिता बोले- लव यू बेटा, मुझे माफ कर देना

ayush.jpg

आयुष मंत्रालय ने बताएं थे दवाओं के नाम
आयुष मंत्रालय की ओर से 29 जनवरी को एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए होम्योपैथी दवाओं के नाम बताए थे। उन्होंने होम्योपैथी की आर्सेनिकम एल्बम 30 दवा लेने की सलाह भी दी थी। उस दौरान उन्होंने दावा किया था, कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए यूनानी दवाओं में शरबत उन्नाब, तिर्यकअर्बा, तिर्यक नजला, खमीरा मार्वारिद जैसी दवाएं कारगर साबित हो सकती है। इसके साथ ही मंत्रालय ने लोगों को साफ-सफाई रखने की भी सलाह दी थी।

ayush_01.jpg

WHO ने दिया ये जवाब
विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस गेब्रेयेसिस के मुताबिक अभी तक कोरोना को रोकने के कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में किसी भी तरह की दवा लेना हानिकारक हो सकता है। बिना परीक्षण और वैज्ञानिक प्रमाण के दवाओं को लेने से बचे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कुछ दवाएं पेपर और टेस्ट ट्यूब में कोरोना वायरस पर असर किया, लेकिन वो वास्तविक मरीजों पर कारगर नहीं रही।

coronavirus.jpg

जब तक किसी दवा के पुख्ता साक्ष्य नहीं मिल जाते तब तक सिर्फ अटकलें है। आपको बता दें कि आयुष मंत्रालय ने तुलसी, काली मिर्च और पिप्पली जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां से लोगों को कोरोना वायरस के सक्रमण से बचाने की सलाह दी थी। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई हैं। हालांकि, ये उपाय शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है। लेकिन, कोरोना के इलाज के लिए कहना सही नहीं होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो