script

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय बने, घाटी में सक्रिय आईएसआई के ‘स्नाइपर’

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2018 09:03:09 pm

Submitted by:

Shivani Singh

सितंबर के मध्य से अभी तक स्नाइपर हमलों में सेना के तीन जवान शहीद हो चुके हैं।

jammu

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय बने, घाटी में सक्रिय आईएसआई के ‘स्नाइपर’

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबल आतंकियों के खातमें में लगी हुई है। इस दौरान उन्हें अनेक तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सेना के सामने स्नाइपर हमला भी चिंता का विषय बना हुआ है। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के स्नाइपर हमले घाटी में सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक बड़ा खतरा है। बता दें कि सितंबर के मध्य से अभी तक स्नाइपर हमलों में सेना के तीन जवान शहीद हो चुके हैं।

एजेंसियां बिल्कुल नए सिरे से रणनीति तैयार कर रही हैं

स्नाइपर हमलों से निपटने के लिए लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसियों को अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि इस नई चुनौती से निपटने के लिए एजेंसियां बिल्कुल नए सिरे से रणनीति तैयार कर रही हैं।बता दें कि आतंकी संगठनों ने पहला स्नाइपर हमला बीते महीने 18 सितंबर को पुलवामा के नेवा में किया था। इस हमले के दौरान सीआरपीएफ के का एक जवान जख्मी हुआ था। एजेंसियां इसे इकलौता हमला मान रही थीं। लेकिन सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, इस हमले के बाद भी हाल ही में ऐसे कई हमले हुए।

सेना के कई जवान हुए शहीद

अधिकारियों ने अनुसार त्राल में हुए स्नाइपर हमले में सशस्त्र सीमा बल के एक जवान के साथ सेना का भी एक जवान शहीद हो गया था। वहीं, इस तरह के हमले नौगाम में भी हुए थे। इस हमले में सीआईएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि सितंबर महीने की शुरुआत में ही जैश-ए-मोहम्मद के स्नाइपरों के इन दो ग्रुप्स ने घाटी में अनाधिकृत प्रवेश किया था। जानकारी के अनुसार, कश्मीर घाटी में दाखिल इन लोगों को दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के कुछ ओवरग्राउंड समर्थकों से मदद मिली है। अधिकारियों के ने बताया, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इन आतंकियों को तैयार किया है। बता दें कि इन आतंकियों के पास अमेरिका की गठबंधन सेना द्वारा अफगानिस्तान में प्रयोग की जा रही M-4 कार्बाइन्स हैं।

क्या होता है स्नाइपर हमला

स्नाइपर हमला वह हमला होता है जिसमें काफी दूर से छिपकर निशाने पर हमला किया जाता है। अधिकारियों के अनुसार, सुरक्षा बलों पर भविष्य में इस तरह के और हमलों की आशंका को देखते हुए गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो