नेतान्याहू ने भारत की जमीं पर रखा पैर, मोदी ने शालोम नमस्ते हैशटैग के साथ किया ट्वीट

नेतान्याहू ने भारत की जमीं पर रखा पैर, मोदी ने शालोम नमस्ते हैशटैग के साथ किया ट्वीट

Pradeep kumar Pandey | Publish: Jan, 14 2018 02:08:22 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 03:29:00 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

विमान से उतरने के बाद दोनों पीएम ने गले मिलकर एक दूसरे का अभिवादन किया।

नई दिल्ली। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू पालम एयरपोर्ट पहुंचे। भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद उनको लेने वहां पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट से आ रही खबरों के अनुसार वहां रेड कारपेट वेलकम का पूरा इंतजाम किया गया है। विमान से उतरने के बाद दोनों पीएम ने गले मिलकर एक दूसरे का अभिवादन किया। बताया जा रहा है कि नेतन्याहू मोदी के लिए एक खास तोहफा भी लाए हैं। खबरों के अनुसार नेतन्याहू पीएम मोदी को एक जीप गिफ्ट करेंगे। जिसकी यह विशेषता है कि वो समद्र के पानी को शुद्ध करके उसे पीने के उपयोग लायक बना सकता है।

सीधे तीन मूर्ति हाइफा चौक पर दी श्रद्धांजलि
एयरपोर्ट से दोनों प्रधानमंत्री सीधे तीन मूर्ति चौक पहुंचे। यहां उन्होंने हाइफा युद्ध में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि दी। तीन मूर्ति चौक को अब हाइफा चौके के नाम से जाना जाएगा। यह चौक प्रथम विश्व युद्ध का प्रतीक है, जिसका इसका बदला हुआ नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक हो गया। यह इजरायल के उस शहर का नाम है जिसे उस युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों ने आजाद कराया था।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम नेतन्याहू से मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शालोम नमस्ते हैशटैग के साथ ट्वीट किया । पीएम मोदी ने लिखा कि नेतान्याहू का यह दौरा ऐतिहासिक है। और इससे दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। बता दें कि बेंजामिन नेतान्याहू 6 दिन के भारत दौरे पर हैं।

बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरा 14-18 जनवरी तक
प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत आने के बाद नेतन्याहू की सबसे पहले ऑफिसियल बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होनी है। जिसके बाद नेतन्याहू राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे। बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरा 14-18 जनवरी तक का है।पीएम नेतन्याहू 14 जनवरी को नई दिल्ली आने के बाद 15 जनवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।जिसके बाद अगले दिन यानी 16 जनवरी को नेतान्याहू आगरा जाएंगे जहां वो ताजमहल देखेंगे, इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ होंगे। उसके बाद 17 जनवरी को भारतीय पीएम मोदी और इजरायली पीएम नेतान्याहू अहमदाबाद जाएंगे। जहां दोनों के रोड शो करने कि भी संभावनाएं हैं। नेतन्याहू भू-राजनीति व भू-अर्थशास्त्र पर भारत की ओर से आयोजित प्रमुख सम्मेलन 'रायसिना वार्ता' में भी शिरकत करेंगे।

इजरायल का दौरा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री
आपको बता दें कि नेतन्याहू के यह दौरा इसलिए भी विशेष है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल की यात्रा करने के करीब छह महीने बाद वह भारत पहुंचे हैं। इजरायल का दौरा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

Ad Block is Banned