script

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए ‘कड़े प्रतिबंध’, इजराइल ने की सराहना

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2018 04:15:47 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू ने इजरायल की संसद में इस कदम की प्रशंसा करते हुए इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया है।

isreal

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगाए कड़े प्रतिबंध, इजराइल ने की सराहना

इजराइल ने अमरीका की ओर से ईरान पर लगाए गए कड़े पतिबंधों को सराहा है। इजराइल के राष्ट्रपति बेंजामिन ने तन्याहू ने ईरान पर दोबारा कड़े प्रतिबंध लगाने के अमरीकी फैसले की सरहाना की। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 के परमाणु समझौते के तहत हटाए गए सभी प्रतिबंधों को अमरीका ने दोबारा बहाल किया है। इसी संबंध में नेतन्याहू ने यह बयान दिया है।
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू ने इजरायल की संसद में इस कदम की प्रशंसा करते हुए इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया है। बता दें, नेतन्याहू लंबे समय से ईरान परमाणु समझौते की आलोचना करते रहे हैं। उन्होंने ईरान पर दोबारा अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए ट्रंप का आभार भी जताया।
बांग्लादेश: 1971 के युद्ध से मामले में 2 को फांसी, 100 लोगों की हत्या के जिम्मेदार

बता दें कि अमरीका ने ईरान के तेल और आर्थिक क्षेत्र को निशाना बनाते हुए दंडात्मक प्रतिबंध फिर से लागू किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इसे ईरान के खिलाफ अब तक का सबसे कड़ा प्रतिबंध करार दिया है। ये प्रतिबंध सोमवार से लागू हुए हैं। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई में तेहरान के साथ बहुराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने का विवादित निर्णय लिया था। ये प्रतिबंध उसी का नतीजा हैं। इससे ईरान के साथ कारोबार करने वाली तीसरे देशों की कंपनियां सीधे तौर पर प्रभावित होंगी।
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: ओजोन परत दोबरा अपने आकार में पहुंच रही, छिद्र भर रहे

इससे दुनिया के तेल बाजार प्रभावित होंगे। हालांकि, अमरीका ने आठ देशों को ईरान से तेल आयात जारी रखने की अस्थाई छूट दी हुई है। जानकारों के अनुसार- इन प्रतिबंधों से ईरान के साथ व्यापार करने वाले तीसरे देशों की कंपनियों को नुकसान होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो